RTO क्या होता है? RTO Full Form जानिए हिंदी में- khulkesikho

स्वागत है दोस्तों आपका आज के नए post में जिसमे हम बात करने वाले है RTO क्या होता है और RTO Full Form क्या होता है , दोस्तों आप में से बहुत लोग कभी न कभी RTO Office जरूर गए होंगे ,लेकिन बहुत लोगो को नहीं पता है की RTO होता क्या है और उन्हें RTO Full Form भी नहीं पता होगा ,तो दोस्तों चिंता मत करो आज के इस पोस्ट में आपको में rto के बारे में तथा उसके द्वारा किये जाने वाले सभी कार्यो के बारे सभी जनक्रिया देने वाला हु तो post पे बने रहे।

RTO क्या होता है RTO Full Form जानिए हिंदी में- khulkesikho
RTO क्या होता है? RTO Full Form जानिए हिंदी में- khulkesikho

RTO FULL FORM | आर.टी.ओ का फुल फॉर्म जानिए

दोस्तों क्या जानना चाहते हो की आर.टी.ओ का full form क्या होता है तो में आपको बता दू की rto का english में full form – Regional Transport Office (रीजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस )होता है और और मह्त्वपूण बात अधिक से लोग इसको RT के नाम से भी जानते है।

RTO full form - Regional Transport Office

आर.टी.ओ का हिंदी में मतबल | RTO Full Form In Hindi

दोस्तों RTO सिर्फ इंग्लिश में ही नहीं बल्कि आर.टी.ओ का हिंदी में भी पूरा नाम है और आर.टी.ओ का हिंदी में पूरा नाम क्षेत्रीय परिवाहन कार्यालय है

RTo Full Form In Hindi - क्षेत्रीय परिवाहन कार्यालय

What is RTO | आर.टी.ओ क्या है

दोस्तों वर्तमान समय में वाहनों की बढ़ती संख्या के साथ वर्तमान से हर दूसरे व्यक्ति के पास अपना खुद का वाहन है ,जडियो की संख्या लगातार बढ़ती जा रहे है जिसके कारण सभी गाड़ियों से जुडी छोटी या बड़ी जानकारिया रखना बहुत मह्त्वपूण हो गया है ,तथा सड़क पे जो वेवस्था है वो भी खराब हो जायेगी , इसी बात का ध्यान रखते हुए काफी टाइम पहले एक सरकारी व्यवस्था बनाने का निर्णय लिया गया था जो परिवाहनो से जुडी साडी जानकारिया रखेगी।

दोस्तों rto एक भारत का ऐसा संगठन है जो भारत के सभी वाहनो तथा उसके मालिक की सम्पूर्ण जानकरियों का लेखा जोखा रखती है,यह एक ऐसा संस्था है जो भारत के सभी गाड़ियों और उसके मालिक की सारी जानकारिया मौजूद होती है और आर.टी.ओ के पास वाहन और उसके मालिक का सारा database होता है। दोस्तों हर शहर में उसका अपना एक अलग regional transport office मौजूद होता है ,दोस्तों कोई भी व्यक्ति अपने शहर के RTO office में जेक अपनी गाड़ी की जानकारी लिखवा सकता है और अपना गाड़ी number ले सकता है।

दोस्तों rto office में सभी वाहन के मालिकों को जाके अपना वाहन की जानकारी देना जरुरी है जिससे आपको आपने गाड़ी का number मिलता है और बिना नंबर वाली गाडी चलाने पर आपके ऊपर क़ानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है ,दोस्तों जब आपको आपका नंबर प्लेट दिया जाता है तब उसपे आपका एरिया कोड दिया जाता है जो राज्य का अपना अलग होता है जिससे पता चल सके की गाड़ी कहा की है

जैसे की अगर गाड़ी बिहार की है तो उसपे आगे BR लिखा होता है उसके बाद उस वाहन का नंबर लिखा होता है जो आपको regional transport office से मिलता है ,और अगर आपकी गाड़ी उत्तरप्रदेश की है तो उसपे up लिखा होता है।

इसे जरूर पढ़े : क्या आपको चैस खेलना सीखा है ?

आर.टी.ओ का मुख्य कार्य | function of RTO

दोस्तों अब हम जानते है की RTO का काम कहा कहा होता है आईये जानते है इसके मुख्य कार्य क्या है।

Driving License – ड्राइविंग लाइसेंस

दोस्तों आर.टीओ वाहन चालकों का ड्राइविंग टेस्ट लेता है जब लोग उसमे अच्छे से ड्राइविंग करके जब तक rto को संतुस्ट न कर दे तब वाहन चालक को ड्राइविंग लाइसेंस नहीं दिया जाता है , जब तक गाड़ी का मालिक driving test अच्छे से पूरा करने के बाद driving license वाहन के मालिक को दे दिया जाता है।

Pollution test – प्रदूषण टेस्ट

दोस्तों RTO का काम गाड़ियों का प्रदूषण टेस्ट करना भी होता है अगर टेस्ट में पता चला की किसी गाड़ी में से अधिक प्रदूषण हो रहा है तो उस जल्दी के मालिक का ड्राइविंग लाइसेंस RTO द्वारा cancel कर दिया जाता है।

Vehicle Registration – वाहन पंजीकरण

दोस्तों वाहन पंजीकरण यानि की आपके वाहन की साडी जनक्रिया RTO office में देना जिससे आपको आपका number plate मिलता है अगर आप बिना नंबर के गाड़ी चलते हो तो आप पर क़ानूनी कार्यवाही हो सकती है क्योकि बिना नंबर की गाड़ी चलाने से आप जेल भी जा सकते हो साथ ही गाड़ी भी जप्त हो सकती है।

Incurrence – बिमा

दोस्तों अगर आपको अपनी गाड़ी का बिमा करवाना हो तो आप RTO office जा सकते हो वहा आपके गाड़ी का incurrence हो जाएगा

आर.टी.ओ के अन्य काम | Other functions of RTO

  • RTO द्वारा अंतर्रस्तीय परमिट भी जारी किये जाते है।
  • RTO एक्सीडेंटल गाड़ियों का मकेनिकल प्रशिक्षद करता है
  • वाहनों के records मेन्टेन करता है RTO

भारत के राज्यों के RTO code

दोस्तों जैसा की मेने आपको बताया था की सभी राज्यों के rto code अलग होते है जिअसे की हर राज्य अलग होता है तो उसका RTO code भी ा;ग होता है जिससे हमको पता चलता है की वह गाड़ी किस राज्य की है ,निचे आपको भारत के रज्यो के RTO code देखने को मिल जायेगा।

मेघालय -MLराजस्थान -RJ
अरुणाचल प्रदेश – APतेलंगाना -TL
सिक्किम -SKउत्तराखंड – UK
बिहार – BRमिजोरम -MJ
उत्तर प्रदेश -UPजम्मू कश्मीर – JK
असम -ASकर्नाटका – KA
महाराष्ट्र -MHहरयाणा – HR
आंध्र प्रदेश -APगुजरात- GJ
मिजोरम -MZछत्तीसगढ़ – CH
केरला -KLगोवा -GA
मध्य प्रदेश -MPओडिशा -OF
मणिपुर -MDझारखण्ड – JH
नागालैंड -NLवेस्ट बंगाल – WB
त्रिपुरा -TPहिमाचल प्रदेश -HP

RTO Full From in Various Sector – अन्य छेत्रो में RTO का फुल फॉर्म

दोस्तों अगर आपको आर.टी.ओ का एक ही full form लगता है या एक ही नाम होगा ऐसा लगता है तो आप गलत सोच रहे है में आपको बता देता हूँ की RTO के और भी अन्य नाम है और कुछ छेत्रो में Rto को और अन्य नाम से जाना जाता है ,चलिए दोस्तों में आपको उन सभी नमो को बता देता हूँ अगर आप उसे कही सुनोगे या देखोगे तो आपको पता लग जाये ताकि।

What is RTO in tourism

दोस्तों अगर कही भी घूमने या आने जाने की बात होती है तो उसको वहा religion Tourism orgnaiztion कहते है ,इसको घूमने के कही आने जाना का RTO कहा जाता है।

दूरसंचार में आर.टी.ओ का मतलब

दोस्तो अगर आपको टेलीकोमिकाशन के चैत्र में सुनने को आता है तो इसका मतलब यहाँ रेडिओ टेलीफोन ऑपरेटर है।

RTO – Radio Telephone Oprater

What is collage RTO

अगर आप collage में हो या किसी और अन्य पढाई के चैत्र में तो वहा RTO का अलग मतलब होता , इस जगह इसको research and technology orgnaization कहा जाता है

Coding में RTO का फुल फॉर्म – What is coding RTO ?

दोस्तों अगर एक प्रोगामर हो या फिर एक software developer तो उस चैत्र में RTO का अलग मतलब होता है इस जगह इसे Real Time Output कहते है।

Conclusion

दोस्तो आज के पोस्ट में हमने RTO के बारे में सब कुछ जान लिया है की rto kya hota hai ,rto full form in englsih , fill form of rto in trasnport ,rto full form in transport ,rto full form ,full form of rto office ,rto full meaning ,what is rto full form , rto long form,rto office full form ,what is the full form of rto ,rto ka full form ,rto full form in hindi .

आपको बताया गे है की RTO का सही क्या मतलन होता है वैसे देख जाये तो RTO के10 फुल्ल फॉर्म होते है जो सभी अलग अलग छेत्रो के हिसाब से होते है।

Frequantly Ask Question

What is rto full form ?

Regional Transport office

RTO का क्या मतलबी है ?

RTO का मतलब क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय।

आरटीओ की सैलेरी कितनी होती है ?

आरटीओ के सैलेरी 15500 से 55000 तक होती है समय के हिसाब से बढ़ जाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top