BCA Full Form in Hindi | BCA क्या होता है, Salary, Eligibility, Opportunity 2022

हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल में हम BCA क्या होता है, BCA Ka Full Form, BCA Full Form in Hindi के बारे में जानेंगे। दोस्तों आपने BCA शब्द के बारे में बहुत जगह सुना होगा, ज्यादातर Education के Field में। BCA एक प्रकार का कोर्स है जिसको आप अपने 12वीं कक्षा पूरी होने पर कर सकते हैं। हम इसी आर्टिकल में विस्तार पूर्वक जानेंगे की कौन से व्यक्ति BCA का कोर्स कर सकते हैं ? BCA क्या होता है, BCA कोर्स में विषय कौन कौन से होते हैं, बेस्ट कॉलेज फॉर बीसीए आदि।

तो चलिए बाकी सभी चीजों को एक तरफ रख कर सबसे पहले हम

BCA का फुल फॉर्म क्या होता है ? – BCA Full Form in Hindi

BCA Full Form in Hindi
BCA Full Form in Hindi

BCA Full Form in Hindi – बीसीए क्या होता है, यह जानने से पहले हमें BCA Ka Full Form जानना बहुत जरूरी है, ताकि हम बीसीए को और अच्छे से समझ सके ।

इसे भी पढ़े – Hospital Ward की नोकरी केसे ले ?

इंटरनेट पर बहुत से लोग बीसीए का फुल फॉर्म क्या होता है ? इसको लोग अपनी अपनी भाषा में अलग-अलग प्रकार से पूछते हैं, तो हम इस टेबल की मदद से उन सभी प्रश्नों का उत्तर देने की कोशिश करेंगे।

Word Full Form
BCA Full Form in EnglishBachelor in Computer Application
BCA Full Form in Hindiकंप्यूटर एप्लीकेशन में स्नातक
BCA Full Form in Tamilகணினி பயன்பாட்டில் இளங்கலை
BCA Full Form in Marathiबॅचलर इन कॉम्प्युटर ऍप्लिकेशन
BCA Full Form in Different Languages

तो जैसे कि हमने BCA का फुल फॉर्म जान लिया, लेकिन मार्केट में BCA के कुछ अन्य फुल फॉर्म भी उपलब्ध है, जिनको आप को जान लेना चाहिए ।

Other BCA Full Form

  • Building Code of Australia
  • Business Council of Australia
  • Boston Center for the Arts
  • Burst Cutting Area
  • Broadcast Agent
  • Billiard Congress of America
  • Bank Central Asia
  • Berkshire College of Agriculture
  • Bureau Of Criminal Apprehension
  • Breast Cancer Action
  • Breast Carcinoma
  • Black Coaches Association
  • British Car Auctions
  • Brethren Colleges Abroad
  • Bank Credit Analyst
  • Baracoa, Cuba
  • Breed Class Average

तो यह थे कुछ बीसीए के अन्य फुल फॉर्म । चलिए आप जानते हैं बीसीए क्या होता है, कैसे कर सकते हैं, और क्या क्या Eligibility Criteria है बीसीए करने के लिए

BCA क्या होता है ? – BCA Meaning in Hindi

बीसीए यानी बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन, यह कोर्स भारत के अनेक विश्वविद्यालय, एवं कॉलेजों में कराया जाता है । इस कोर्स को ज्यादातर हुए व्यक्ति करते हैं जिनको अपना करियर आईटी क्षेत्र में बनाना है । बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन का इन दिनों बहुत ही बोलबाला है, BCA 3 साल का कोर्स होता है जिसमें, प्रत्येक वर्ष 2 सेमेस्टर होते हैं, यानी कुल मिलाकर 3 वर्षों में 6 सेमेस्टर बीसीए के कोर्स में दिया जाता है।

बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन में Programing, Java, C++, Coding जैसे चीजों को सिखाया जाता है, जिन व्यक्तियों को आईटी के क्षेत्र में रूचि है वह बीसीए कोर्स को कर सकते हैं । BCA करने के बाद आप MCA (Master in Computer Application) भी कर सकते हैं, जिनकी कंबाइन वैल्यू BTech के बराबर होती है ।

इसे भी पढ़े – HR क्या होता है, HR फुल फॉर्म इन हिंदी

आप BCA यानी बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन और MCA यानी मास्टर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन का कोर्स करके, IT के क्षेत्र में अपना बहुत अच्छा करियर बना सकते हैं । तो चलिए अब जानते हैं BCA Course Eligibility Criteria क्या है ?

BCA Course Eligibility Criteria

दोस्तों अगर आप BCA का कोर्स करना चाहते हैं, तो आपका 10वीं + 12वीं कक्षा में 45% – 55% अंको से पास होना जरूरी है । आपने चाहे Arts ले रखी हो या Commerce या Science, आपने कोई भी सब्जेक्ट लिया हो फिर भी आप बी सी ए का कोर्स कर सकते हैं । परंतु आपको अपने हिसाब से कॉलेज को खोजना पड़ेगा क्योंकि कुछ कॉलेज में बिना Maths के भी BCA कोर्स मिल जाता है, लेकिन कुछ कुछ कॉलेज में आपके पास Maths सब्जेक्ट का होना बहुत जरूरी है तभी आपको BCA के लिए एडमिशन मिलेगा ।

सभी कॉलेज का अपना अपना Criteria अलग अलग होता है, आपको अपने अनुसार देखना है कि किस कॉलेज में आपको एडमिशन चाहिए, और क्या उस कॉलेज का Admission Criteria आपके अनुसार है या नहीं ।

कुछ कॉलेज में नंबर के अनुसार एडमिशन दिया जाता है, तो कुछ कॉलेज में आपको एंट्रेंस भी देना पड़ सकता है, यह अलग-अलग कॉलेज पर निर्भर करता है ।

Career Opportunity in BCA

जैसा कि आप देख ही रहे होंगे पूरे भारत में कितनी तेजी से आईटी उद्योग बढ़ोतरी कर रहा है, ठीक उसी प्रकार आईटी की जानकारी रखने वाले मांग भी बहुत अधिक बढ़ती जा रही है, ऐसे में अगर आप BCA का कोर्स करते हैं तो आपको भारत की बड़ी IT Sector की कंपनियां जैसे, Wipro, Amazon, IBM, Infosys मैं काम करने का मौका मिल सकता है ।

ऐसे में अगर आप BCA के साथ-साथ MCA भी कर लेते हैं तो आपको इन सभी बड़ी IT उद्योग की कंपनियों में बड़ी आसानी से जॉब मिल सकता है, इसमें आप को सैलरी भी काफी अच्छी देखने को मिल जाती है।

इसे भी पढ़े – GDA Full Form in Hindi

BCA में कितनी सैलरी मिलती है ?

अगर आप किसी प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं तो, वहां आपको 3-6 Lakhs LPA मिल सकता है, वही आप अगर किसी Government सेक्टर में काम करते हो तो वहां आपको 15 से 35 हजार प्रतिमा आसानी से मिल सकता है । और जैसे-जैसे आप अपने फील्ड में एक्सपर्ट होते जाएंगे और आपको एक्सपीरियंस मिलता जाएगा आपकी सैलरी भी उसी प्रकार बढ़ती रहेगी। ।

इसे पढ़े – LMAO का क्या मतलब होता है ?

Conclusion

आज के इस आर्टिकल में हमने जाना BCA Full Form in Hindi, BCA क्या होता है, BCA Ka Full Form, BCA Meaning in Hindi, BCA Course Eligibility Criteria, Career Opportunity in BCA और भी काफी चीज है । और उम्मीद करता हूं कि आपको हमारा यह आर्टिकल पसंद आया होगा, अगर आपको इस आर्टिकल में किसी भी प्रकार की गलती नजर आती है या आपको लगता है कि इसमें कुछ गलत है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं, हम आपके कमेंट का जल्द से जल्द रिप्लाई देंगे और सुधार भी करेंगे । धन्यवाद ।

THANK YOU FOR GIVING YOUR PRECIOUS TIME 🙂

Frequently Asked Questions

BCA Ka Full Form Kya Hota Hai?

BCA Ka Full Form – Bachelor in Computer Application Hota Hai.

BCA Full Form in Marathi Kya Hota Hai?

BCA Full Form in Marathi – बॅचलर इन कॉम्प्युटर ऍप्लिकेशन

BCA Full Form in Tamil Kya Hota Hai?

BCA Full Form in Tamil- கணினி பயன்பாட்டில் இளங்கலை

क्या हम बिना मैथ के बीसीए कोर्स कर सकते हैं?

जी हां, आप बिना मैथ के भी बीसीए कोर्स कर सकते हैं, केवल आपको ऐसे कॉलेज को ढूंढना होगा जो आपको बिना मैथ के भी BCA में एडमिशन दे दे ।

बीसीए कोर्स कौन कर सकता है ?

जो व्यक्ति 10वीं व 12वीं कक्षा 50 से 55 परसेंट मार्क्स से पास हो, चाहे वह किसी भी विषय जैसे आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस का हो बीसीए कोर्स कर सकता है । हालांकि सभी कॉलेजों का अपना अलग-अलग एडमिशन क्राइटेरिया होता है ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top