GDA Full Form in Hindi 2022 | GDA क्या होता है

GDA Full Form in Hindi – हेलो दोस्तों, आज के इस आर्टिकल के माध्यम से हम जानने वाले के की GDA क्या होता है। आये दिन हस्तपतालो में रोगियों के बेहतर देखभाल के लिए कोई न कोई नए डिपार्टमेंट का निर्माण किया जाता रहता है।

ऐसे में बहुत से कुछ ऐसे डिपार्टमेंट भी है जिनका आपने केवल नाम सुना है लेकिन आपको उनके बारे में शायद ही पता होगा, उनमे से एक GDA भी है, इस नाम को आपने सरकारी या फिर ज्यादातर प्राइवेट हस्तपालो में सुना होगा। और आज आप GDA Full Form in Hindi और GDA क्या होता है, ये जानने के लिए आप इस आर्टिकल तक किसी तरह से पोछे है।

और आपको में उम्मीद दिलाता हु की एक बार ये आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको किसी दुसरे आर्टिकल की तरफ देखना भी नहीं पड़ेगा, आपको इस आर्टिकल में Full Form of GDA in Medical से लेकर GDA का क्या मतलब होता है सभी जानकारी मिल जाएगी। तो चलिए सुरु करते है।

GDA Full Form in Hindi

GDA Full Form in Hindi
GDA Full Form in Hindi | GDA क्या होता है

GDA का असली मतलब समझने से पहले आपको GDA का Full Form क्या होता है ये जानना आपके लिए बहुत जरुरी है। GDA Full Form से ही आप GDA का आधा मतलब समज जाएंगे।

GDA Full Form in Medical – General Duty Assistant

GDA Full Form in Hospital होता है General Duty Assistant, ये एक प्रकार का नर्सिंग कोर्स होता है और यदि हम GDA Full Form in Hindi खोजे से इसको हिंदी में कहेंगे “सामान्य कर्तव्य सहायक।” तो चलिए अब GDA Meaning in Hindi यानी GDA क्या होता है ये जान लेते है।

इसे भी पढ़े – Groww App से हजारो रूपए कमाने का सबसे आसान तरीका

GDA क्या होता है – GDA Meaning in Hindi

GDA यानी General Duty Assisstant एक प्रकार का Nursing Course है, जिसको आदमी और महिला में से कोई भी इस कोर्स को कर सकता है। General Duty Assistant को रोगियों के देखभाल के लिए बनाया गया है। GDA का काम होता है की वो आपातकालीन स्तिथि में रोगियों का ख्याल रखे और उन्हें समय समय पर दवाई देते रहे। GDA किसी भी हस्तपाल का एक बहुत अहम् हिस्सा होता है।

अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी हस्तपताल में General Duty Assistant का कार्य करना चाहता है तो इसके लिए सबसे पहले GDA Nursing Course करना होगा। इस कोर्स को पूरा करने के बाद HSSC का Exam देना होगा, इसमें सफल होने के बाद आप किसी भी हस्तपताल में GDA की नौकरी कर सकते हो।

GDA Full Form in Medical, Hospital, Nursing

GDA का फुल फॉर्म कई रूपों से जाना जाता है, कई लोग अलग अलग प्रकार से GDA को पूछते है जैसे GDA Full Form in Medical Terms, GDA Full Form in Hospital और GDA Full Form in Nursing आपके कोई भी इस तरीके से सवाल पूछता है तो आपको घबराना नहीं है क्युकी Hospital, Medical or Nursing तीनो एक दुसरे से मिलते जुलते है और इन सबमे GDA का फुल फॉर्म General Duty Manager ही है।

General Duty Assisstant में कैसे शामिल हो सकते है

Eligibility Critera For GDA :- General Duty Assisstant के पद पर शामिल होने के लिए किसी भी स्कूल से 10 वी कक्षा पास होना जरुरी है, पर ज्यादातर मामलो में कमसे कम 8 वी कक्षा पास होना बहुत जरुरी है। और साथ ही साथ वार्तालाप स्किल का होना भी जरुरी हैअगर आप qualification को पूरा करते है तो आप GDA के लिए आगे बढ़ सकते है।

GDA का कोर्स कुल 12 महीने का होता है, जिसमे कैंडिडेट को 6-6 महीने के Internship के साथ Training दी जाती है, इस समय में छात्रों को विभिन व्यावहारिक और सिद्धांत से गुजरना पड़ता है।

GDA का कोर्स करने के बाद आपको HSSC (Healthcare Sector Skill Council) का एग्जाम देना होता है, यदि आप इसमें पास हो जाते हो तो फिर आप General Duty Assisstant के काबिल हो जाते है। फिर आप किसी भी हस्तपताल में “सामान्य कर्तव्य सहायक” का काम कर सकते है।

इसे भी पढ़े – POV Meaning in Hindi on Instagram, Twitter, Facebook

GDA की Duties And Responsibilities क्या क्या है

एक GDA कार्येकर्ता का एक अहम् हिस्सा रोगियों के दिन भर की जरूरतों को पूरा करने का होता है। जैसे –

  • रोगियों को समय समय पर दवाई देना
  • जो रोगी अपना कार्य करने में असमर्थ होते है उनके कपड़ो को बदलने और उन्हें समय पर भोजन कराने का कार्य GDA स्टाफ करते है।
  • रोगियों को व्यायाम व थेरेपिस्ट द्वारा सुझाया अन्य Physio Requirements करने में सहायता करते है।
  • रोगियों के बिस्तर पर से उतरने चढ़ने व रूम बदलने में भी General Assissant Manager की सहायता लगती है।
  • रोगी के स्वछता व सफाई का ध्यान रखते है।
  • और अन्य प्रकार की सहायता व रोगियों को एक सुरक्षित माहौल देने का कार्य भी GDA Staff ही करते है।

GDA की सैलरी कितनी होती है

General Duty Assistant की सैलरी शुरुआती दिनों में 2500 होती है और ज्यादा से ज्यादा 6000 होती है। और कुछ समय के बाद 15000 तक का वेतन भी मिल सकता है। जैसे जैसे अनुभव बढ़ता जाता है वैसे वैसे सैलरी भी समय के साथ बढ़ती है।

Conclusion

दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने बताया GDA Full Form in Medical Terms, Hospital, Nursing और GDA क्या होता हो, What is GDA, GDA Meaning in Hindi. और भी बहुत कुछ जाना और उम्मीद करता हु की आपको जो जानकारी चाहिए थी उसे ज्यादा ही आपको इस आर्टिकल में मिली हो।

अगर फिर भी आपको किसी भी तरीके से इस आर्टिकल में दिक्क्त लगती है और लगता है की इस आर्टिकल में कुछ कमी या गलती है, तो आप अपना सुझाव व कम्प्लेन हमे निचे कमेंट करके जरूर दे। हम उसका जल्दी से जल्दी रिप्लाई देंगे। धन्यवाद।

इसे भी पढ़े – DM का असली फुल फॉर्म और मतलब क्या होता है

THANK YOU FOR GIVING YOUR PRECIOUS TIME 🙂

Frequently Asked Questions

GDA Full Form in Medical Terms, Hospital, Nursing क्या होता है ?

इन सभी में GDA Full Form एक ही होता है जो है General Duty Assisstant

General Duty Assisstant में शामिल कैसे हो सकते है ?

GDA में शामिल होने के लिए आपको कमसे कम 8वी कक्षा में पास होना जरुरी है फिर आपको GDA का कोर्स करना होगा, इस कोर्स में सफल होने के बाद आपको HSSC (Healthcare Sector Skill Council) का एग्जाम देना होगा। अगर आप इस एग्जाम में सफल हो जाते हो तो आप आगे किसी भी हस्तपताल में General Duty Assisstant के तोर पर शामिल हो सकते हो।

General Duty Assisstant की सैलरी कितनी है ?

GDA की शुरुआती सैलरी 2500 से लेकर ज्यादा से ज्यादा 6000 तक हो सकती है, और आगे चलकर ये सैलरी बढ़कर 15000 तक भी पहुंच सकती है। और जैसे जैसे आपका experience बढ़ता जाएगा सैलरी भी बढ़ती जाएगी।

GDA का क्या मतलब होता है ?

GDA एक प्रकार का नर्सिंग कोर्स है जिसमे आपको हस्तपतालो में रोगियो की देखभाल करना होता है, इसको मेल या फीमेल में से कोई भी कर सकता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top