कॉर्नफ्लौर, कॉर्नस्टार्च और मक्के के आटे में क्या अंतर है – फायदे, नुसकान | Cornflour Meaning in Hindi

दोस्तों क्या आपको पता है कॉर्नफ्लोर क्या होता है, Cornflour Meaning in Hindi, कॉर्नफ्लोर, कॉर्नस्टार्च और मक्के के आटे में क्या अंतर है, कॉर्नफ्लोर बनता कैसे हैं, कॉर्नफ्लोर के क्या फायदे हैं, कॉर्नफ्लोर के नुकसान क्या है आदि यह सभी बातें कॉर्नफ्लोर से जुड़ी हुई है। और आपको इसके बारे में जानना भी बहुत जरूरी है। भारतवर्ष में बहुत प्रकार के अनाजों का उत्पाद किया जाता हैं, उनमें से कॉर्नफ्लोर भी एक है। Cornflour मक्के का स्टार्च होता है, जिसको बहुत सारे प्रकार के व्यंजन में इसका इस्तेमाल करते हैं खासकर फास्ट फूड जैसे व्यंजन में। तो आज के इस ब्लॉग में हम कॉर्नफ्लोर के बारे में बिस्तार पूर्वक जानेंगे।

Table of Contents

कॉर्नफ्लोर क्या होता है – What is Cornflour Meaning in Hindi

Cornflour Meaning in Hindi
Cornflour Meaning in Hindi

कॉर्नफ्लोर क्या होता है – सीधी भाषा में बात करें तो कॉर्न का मतलब हिंदी में मक्का होता है, और फ्लोर का मतलब हिंदी में आटा होता है, और दोनों को अगर मिला दिया जाए कॉर्नफ्लोर बनता है जिसको हिंदी में मक्के का आटा कहते है। इसके नाम से ही आपको पता लग रहा होगा की यह मक्के से उत्पाद किया जाता है, इस आटे को बनाने के लिए मक्के को चक्की में पीसा जाता है तब जाकर हमें मक्के का आटा प्राप्त होता है।

बहुत से लोग इस बात को लेकर Confuse रहते है की Corn Starch और Corn Flour एक ही चीज होती है। मगर आपको ये जानना बहुत जरुरी है की Corn Flour और Corn Starch बिलकुल एक नहीं होती। दोनों अलग अलग प्रकार की होती है, दोनों को बनाने की प्रक्रिया अलग अलग होती है, और दोनों को अलग कामो में इस्तेमाल किया जाता है। तो चलिए सबसे Corn Flour or Corn Starch में अंतर क्या है ये जान लेते है।

Corn Flour और Corn Starch में क्या अंतर है – Difference Between Corn Starch VS Corn Flour

जैसा की आपको मेने ऊपर सीधा बता दिया Corn Flour का मतलब हिंदी में मक्के का आटा होता है, आप इसको गूगल पर लिख क्र भी सर्च क्र सकते है Cornflour Meaning in Hindi आपको पता चल जाएगा। मगर कुछ लोग Corn Flour vs Corn Starch दोनों को ही मक्के का आटा समझते है, लेकिन ऐसा नहीं है Corn Starch मक्के के स्टार्च को कहते है जो बनता तो मक्के का ही है लेकिन उसका मतलव मक्के का आटा बिलकुल नहीं होता।

Cornstarch सफ़ेद रंग का होता है जिसको आप उंगलियो से छूते हो तो चिपक जाता है। Cornstarch बिलकुल पाउडर जैसा होता है जिसको Soup, Cakes, Gravies, और Pudding जैसी चीजे बनाने में किया जाता है। जबकि Cornflour को छूने पर खुरदुरा महसूस होता है और इसकी रोटी बनायीं जाती है। ज्यादा समझने के लिए फोटो देख सकते है, कुछ लोग Cornflour और Cornmeal में Confuse रहते है चलिए उसको भी जान लेते है।

इसे भी पढ़े – Amazon से पैसे कैसे कमाए 2022 – कोई भी कमा सकता है इन Top 6 तरीको से

Corn Meal और Corn Flour में क्या अंतर है – Difference Between Cornmeal and Cornflour

आपको Corn Meal और Corn Flour में बिलकुल Confuse होने की जरूरत नहीं है। बस कुछ लोगो ने गलत जानकारी दे दे के सबको ब्रमित किया हुआ है, सीधी भाषा में कहे तो Corn Meal और Corn Starch दोनों को मतलब हिंदी में मक्के का आटा होता है। Confusion इस बात को लेके रहती है हमेसा की Cornmeal मक्के के आटे को कहते है और Cornflour और Cornstarch एक ही होता है, जबकि ऐसा नहीं है। Cornflour और Cornmeal मक्के के आटे को कहते है और Cornstarch अलग चीज होती है। तो अब आपको Confuse बिलकुल नहीं होना।

Corn Meal Meaning in Hindi – मक्के का आटा

Corn Flour Meaning in Hindi – मक्के का आटा

कॉर्नस्टार्च और मैदा में अंतर – Difference between Cornflour and Maida

कॉर्नस्टार्च और मैदा में अंतर – कॉर्नस्टार्च और मैदा लगभग दोनों देखने में एक जैसे ही लगते है, लेकिन दोनों इस्तेमाल अलग अलग है और दोनों की बनाने की प्रक्रिया भी अलग है। कॉर्नस्टार्च Corn या कह सकते हो Maze के अंदर के सफ़ेद भाग व उसके अंदर के स्टार्च से बनता है जिसको हिंदी में बुट्टा या मक्का कहते है। जबकि मैदा Wheat यानी गेहू को बिलकुल बारीक पीस क्र बनाया जाता है ये बिलकुल बारीक और चिकनी होती है।

जैसा की हमने जाना की कॉर्नस्टार्च और मैदा में क्या अंतर होता है उसी तरह अब हम जान लेते है कॉर्नस्टार्च और आरारोट में क्या अंतर है ?

कॉर्नस्टार्च और आरारोट में अंतर – Difference between Cornstarch and Arrowroot

Corn Flour Meaning in Hindi
कॉर्नस्टार्च और आरारोट में अंतर – Difference between Cornstarch and Arrowroot

कॉर्नस्टार्च और आरारोट में अंतर – Cornstarch का मतलब तो आप समज ही गए होंगे की ये मक्के के अंदर के सफ़ेद भाग व उसके अंदर के स्टार्च से से बनता है। तो चलिए अब जान लेते है आरारोट किस चीज से बनता है – आरारोट जिसको English में Arrowroot कहते है, अरारोट के पौधे के जड़ से निकाल क्र बनाया जाता है, इसको कई प्रक्कर के व्यंजन बनाने में उपयोग किया जाता है इसका अपना कोई स्वाद नहीं होता है।

इसे भी पढ़े – होली क्यों मनाया जाता है – होली के बारे में पूरी जानकारी | Why Holi is Celebrated in Hindi (2022)

कॉर्नस्टार्च कैसे बनता है – How to make Cornstarch at Home

कॉर्नस्टार्च मक्के के अंदर सफ़ेद भाग से बनाया जाता है, मक्के के अंदर जो सफ़ेद भाग होता है उसके स्टार्च से कॉर्नस्टार्च त्यार किया जाता है। आप चाहे तो ये वीडियो देख सकते है जिसमे बताया गया है की आप घर पर कॉर्नस्टार्च कैसे त्यार क्र सकते है।

कॉर्नस्टार्च कैसे बनाते है – how to make cornstarch at Home

जरुरी जानकारी – ये वीडियो Savita Shekhawat Youtube Channel से लिया गया है, ताकि हमारे Audience को और अच्छे से जानकारी प्राप्त हो सके। यदि आप इस Video के निर्माता या मालिक है और चाहते है हम इस वीडियो को यहाँ से हटा दे तो किरपा हमें इस मेल पर सूचित करे – [email protected] धन्याबाद !

कॉर्नस्टार्च के विकल्प – Cornstarch Substitutes

कॉर्नस्टार्च की जगह क्या इस्तेमाल करे ? कॉर्नस्टार्च के जगह आप बहुत सारी अलग चीजों को इस्तेमाल कर सकते हो।

कॉर्नस्टार्च के विकल्प – Cornstarch Substitutes

  • Wheat Starch
  • Arrowroot
  • Potato Starch
  • Tapioca
  • Rice Flour
  • Ground Flaxseeds
  • Glucomannan
  • Psyllium husk
  • Xanthan gum
  • Guar gum

कॉर्नस्टार्च कहा इस्तेमाल किया जाता है – Cornstarch Uses in Hindi

Cornstarch को आमतौर पर भिन भिन व्यंजनों में इस्तेमाल किया जाता है खासकर की Chinese फ़ूड में। कॉर्नस्टार्च का इस्तेमाल ग्रेवी को गाढ़ा करने में किया जाता है। कॉर्नस्टार्च कई प्रकार की चीजे बनाने में इस्तेमाल किया जाता है जैसे – Pudding, Gravy, Soup, Cakes. कॉर्नस्टार्च का अपना कोई स्वाद नहीं होता, तो आप इसको किसी भी व्यंजन को बनाने में उपयोग कर सकते है।

Cornstarch के फायदे – Benefits of Cornstarch

जैसा कि हमने कॉर्नफ्लोर और कॉर्नस्टार्च से संबंधित बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर ली तो चलिए अब हम यह भी जान लेते हैं कि कॉर्नस्टार्च से क्या-क्या फायदे हो सकते हैं। वैसे देखा जाए तो कौकॉर्नस्टार्च से कोई खास फायदा नहीं होता इसका एकमात्र मकसद यही होता है कॉर्न स्टार्च की मदद से हम किसी भी प्रकार की ग्रेवी को गाढ़ा कर सकते हैं और बाइंडर के रूप में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है , जिसे हम कई प्रकार के व्यंजन बनाते वक्त इस्तेमाल कर सकते हैं।

कॉर्नस्टार्च और कोर्न्फ्लौर के फायदे कुछ इस प्रकार है।

कॉर्नस्टार्च के पौष्टिक तत्व – कैलोरी 120, प्रोटीन 0 ग्राम, फैट 0 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 28 ग्राम और फाइबर 0 ग्राम।
कॉर्नफ्लोर के पौष्टिक तत्व – कैलोरी 110 ग्राम, प्रोटीन 3 ग्राम, फैट 1.5 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 22 ग्राम और फाइबर 2 ग्राम।

इसे भी पढ़े – बिना दुकान के बिज़नेस कैसे करे (2022) – Low Business Ideas Under 10K

Cornstarch के नुक्सान – Bad Effect of Cornstarch

जैसा कि हमने जाना CornStarch से होने वाले फायदे, तो अब चलिए जान लेते हैं कि इससे नुकसान क्या क्या हो सकते हैं, कॉर्न स्टार्च का सेवन करना हमारे लिए लाभकारी ज्यादा है या हानिकारक ज्यादा है चलिए शुरू करते हैं।

  • कॉर्न स्टार्च का अधिक मात्रा में सेवन करने से यह आपके शरीर में एलडीएल को बढ़ा सकता है, जो कि एक प्रकार का खराब कोलेस्ट्रॉल होता है, और यदि यह कोलेस्ट्रॉल आपके शरीर में ऑक्सिडाइज हो जाता है तो यह एथेरोस्क्लेरोसिस का कारण बन सकता है।
  • कॉर्न स्टार्च का अधिक मात्रा में उपयोग करने से हृदय संबंधित रोग भी हो सकते हैं।
  • जैसे कि आप जानते हैं कॉर्नस्टार्च में अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट एवं गैलरीज होती है जो कि आपके शरीर का वजन कम करने में बाधा बन सकता है।
  • जैसा कि आपको पता है मक्के की खेती अब पूरी तरह से ऑर्गेनिक रूप में नहीं होती। मक्के को उगाने के लिए किस्म किस्म के कीटनाशक, खाद्य पदार्थ, एवं केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, फिर जब इस मक्के का आटा एवं कॉर्न स्टार्च बनता है तो यह कॉर्नस्टार्च आपके शरीर के लिए किसी भी तरीके से सही नहीं है, और इससे आपको कई प्रकार की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

कॉर्नफ्लोर कहा रखना चाहिए – Corn Flour Storage

कॉर्नफ्लोर या कॉर्नस्टार्च को नमी वाले जगह से दूर रखना चाहिए, अथवा इसे Air टाइट कंटेनर में रखना चाहिए। और याद रखे की इसे अत्यधिक गर्म जगह पर न रखे बल्कि इसे सूखे और ठन्डे जगह पर रखे, ऐसा करने से कॉर्नफ्लोर सालो तक चल सकता है। और अंत में आपसे यही कहना चाहता हु की इसका सेवन जितना हो सके कम ही करे तो अच्छा है, कुइकी ये सेहत के लिए नुक्सान दायक भी है।

Conclusion – निष्कर्ष

तो आज हमने कई प्रकार की चीजे जानी जैसे Cornflour Meaning in Hindi, Cornflour or Cornstarch me difference kya hota hai, cornstarch kya hota hai, corn flour ka hindi, corn flour in hindi meaning, cornflower meaning in hindi और भी बहुत कुछ। तो अगर आपको हमारा ये ब्लॉग पसंद आया हो तो इससे अपने दोस्तों में शेयर जरूर करे, और अगर कुछ भी चीज समज नहीं आयी हो तो हमें कमेंट करके जरूर बताए। धन्याबाद।

लोगो द्वारा पूछे जाने वाले सवाल

Cornflour Meaning in Hindi ?

Corn का मतलब हिंदी में मक्का होता है, और Flour का मतलब हिंदी में आटा होता है। तो आप इस बात से समझ ही गए होंगे कि Cornflour का मतलब हिंदी में मक्के का आटा होता है।

कॉर्नफ्लोर और कॉर्न स्टार्च में क्या अंतर है ?

कॉर्नफ्लोर मक्के के आटे को कहते हैं, जबकि कॉर्न स्टार्च मक्के के अंदर सफेद भाग से बनता है जिसको मक्के का स्टार्च यानी कॉर्न स्टार्च कहते हैं। जो कि सफेद रंग का होता है, और इसका इस्तेमाल ग्रेवी को गाढ़ा करने में किया जाता है, और कॉर्नफ्लोर मक्के के आटे को कहते हैं उससे मक्के की रोटी बनाई जाती है।

आरारोट और कॉर्न फ्लोर में क्या अंतर है ?

आरारोट इसको इंग्लिश में Arrowroot कहते हैं, एक प्रकार के अरारोट पौधे के जड़ से बनाया जाता है जिसका रंग सफेद होता है और बहुत चिकना होता है, और दूसरी और कॉर्न फ्लोर मक्के से बनाए हुए आटे को कहा जाता है।

कॉर्न फ्लोर को क्या कहते हैं हिंदी में ?

कॉर्न फ्लोर को हिंदी में मक्के का आटा कहते हैं।

कॉर्न स्टार्च से क्या फायदे हैं, कॉर्नस्टार्च को कहां-कहां इस्तेमाल किया जाता है।

कॉर्न स्टार्च को किसी भी प्रकार की ग्रेवी को गाढ़ा करने में इस्तेमाल किया जाता है और साथ ही इसका इस्तेमाल बाइंडिंग के रूप में भी किया जाता है कॉर्न स्टार्च का इस्तेमाल पुडिंग केक ग्रेवी इत्यादि बनाने के समय किया जाता है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top