NFT kya hota hai (सरल भाषा में) – NFT Se Paise Kese Kamaye

हेलो दोस्तों, सवागत है आपका हमारे इस ब्लॉग में, तो आज हम बात करने वाले है NFT की। आजकल NFT बहोत चर्चे में चल रहा है और मुझे यकीन है आपने भी इसके बारे में कही ना कही जरूर सुना होगा। और सायद आपने इसके बारे में जानने की कोशिश भी की होगी मगर सायद ही आपको कही से इन सभी चीजों के बारे में समज में आया होगा।इसलिए आज हम आपको इस ब्लॉग बिलकुल आसान भाषा में इन सभी चीजों के बारे में समझाने वाले है की, आखरी ये NFT है क्या, कहा से आया, NFT का फ़ायदा, NFT की जरूरत क्या है, Fungible का मतलब क्या होता है, Token क्या होता है, Non-Fungible क्या होता है और भी बहुत कुछ।

इस ब्लॉग में आपको हम NFT के बारे मेंबिस्तार से चीजे बताने की कोशिश करेंगे ताकि आपको सभी चीजे आराम से समाज में आ जाए।

NFT (Non-Fungible-Token) क्या है ?

 NFT
NFT kya hota hai

तो चलिए समझते है ये NFT आखिर है क्या ? पर उससे पहले हमे कुछ जरुरी चीजों के बारे में भी जान लेना चाहिए जैसे :-

N.F.T Ka Full Form Kya Hai – N.F.T Ka Full Form Hai Non-Fungible-Token

N.F.T यानी Non-Fungible-Token इसमें तीन टर्म्स आती है Fungible, Non Fungible And Token. तो चलिए इनके बारे में भी जान लेते है।

What Is Fungible – Fungible का क्या मतलब होता है ?

तो अगर हम बात करे Fugible की तो सिंपल भाषा में Fungible को हम बोल सकते है Replaceble. जो चीज आसानी से Replace हो जाए। Lets take an example

तो हम इसको एक उदाहरण से समझेंगे।मान लो आपने एक बुक खरीदी वो भी Amazon से जोकि थी Rich Dad And Poor Dad उस बुक की कीमत थी 150 रूपए फिर आपने एक महीने बाद वही बुक किसी Book Store से खरीदी 150 रूपए देके।

तो आप ये देख सकते हो की आपने बुक तो दो जगह से खरीदी मगर आपको बुक एक जैसी मिली एक ही कीमत पर मिली, दोनों बुक में पेजेज उतने ही थे, उसके अंदर का लिखा हुआ भी एक जैसा था। तो आप समज गए होंगे की अगर आप वो बुक कही से भी खरीदोगे तो आपको सभी के अंदर एक जैसी ही चीजे मिलेंगी इसका मलतब वो बुक Replaceble है।

इसी को हम Fungible कहते है। कोई भी ऐसी चीज जिसको हम आसानी से Replace कर पाए उसे Fungible कहेंगे।

What Is Non Fungible – Non Fungible का क्या मतलब होता है।

तो अगर हम बात करे Non Fungible की तो हम इसको सिंपल भाषा में कहते है, (Non Replacable). चलिए इसको भी एक उदाहरण से समजा जाए।

तो हम इसमें उदारण के तोर पर लेंगे वर्ल्ड फेमस Monalisa की पेंटिंग। जैसा की आपको पता है दुनिया में Monalisa की सिर्फ एक ही असली तस्वीर है। मगर इसकी लाखो Copy है। आप उन copies को आसानी से कुछ रूपए में खरीद सकते हो, उसकी तस्वीर को इंटरनेट से free में डाउनलोड भी कर सकते मगर आप कभी असली Monalisa की पेंटिंग को नहीं ले सकते। क्युकी वो सिर्फ एक ही है जो की Louvre Museum में रखी गयी है। और इसकी कीमत भी क्रोरो में है। इसकी इतनी ज्यादा कीमत होने का एक ही रहस्य है की ये दुनिया में सिर्फ एक ही है।

इसी को हम Non Fungible यानी Non Replaceble कहते है।

What Is Token – Token क्या है ?

तो हम token को एक तरह से कह सकते है A Form Of Money या कोई भी Cyptocurrency . Token को एक तरह से नाम की तरह लिया गया है। जब हम किसी चीज की ownership खरीदते है, तो हमे वो एक टोकन के रूप में मिलता है जिससे ये साबित होता है की वो हमारी ही चीज है। इसके बारे में आपको धीरे धीरे आगे समज में आ जाएगा।

अगर आप पैसे ऑनलाइन चाहते तो ये पढ़ सकते हो।

What Is Blockchain – Blockchain क्या होता है।

हम blockchain को एक उदाहरण से समझेंगे। जैसे की आप कोई भी Transaction अपने बैंक से करते है किसी another बैंक में, तो इसमें दो चीजे शामिल होती है पहला ये की आप जो ammount अपने बैंक से दुसरे बैंक में भेजना चाहते है वो सबसे पहले आपका बैंक चेक करेगा की आपके पास उतने पैसे है की नहीं, अगर आपके बैंक में उतने पैसे available हुए तो वो आपके बैंक से पैसे deduct कर लेगा और दुसरे बैंक में भेज देगा। उसी तरह से जिस बैंक में आपने पैसे भेजे है वो पैसे receive कर लेगा।

ये जितना भी प्रोसेस हुआ उसको बैंक अपने server में स्टोर करलेता है। पर ये सिर्फ बैंक level पर हुआ ये सारा डाटा बैंक अपने पास रखता है आप आदमी इसको access नहीं कर सकते।बैंक चाहे तो वो डाटा कभी भी डिलीट कर सकता है। इसी को Centralised Banking कहते है।

उसी तरह से 2009 में Satoshi Nakamoto नामक शख्स, जिसने Bitcoin की खोज की थी उसने सबकुछ Decentralised करने की कोशिश की। उसने जो Bitcoin बनाया उसे Blockchain based technology में बनाया।

सिंपल भाषा में blockchain का मतलब समजे तो, मान लीजिये आपने कोई bitcoin की transaction की किसी और के पास। और आपके transaction से पहले दुनिया भर में जितने भी कंप्यूटर है वो सबसे पहले चेक करेंगे की क्या आपके पास सचमे Bitcoin है भी या नहीं अगर आपके पास bitcoin हुआ तो आपका transaction successful हो जाएगा और ये दुनिया भर के सभी कंप्यूटर में इस transaction का डाटा स्टोर हो जाएगा। इसी तरह जिसको आप ट्रांफर क्र रहे थे उसके पास bitcoin आ जाएंगे और इसका भी डाटा ब्लॉकचैन में स्टोर हो जाएगा।

और इस डाटा को कभी न कोई edit कर सकता है और न ही इसको कोई डिलीट कर सकता है इसी को कहते है Blockchain .

NFT Kya Hota Hai – What Is Non-Fungible-Token

NFT का मतलव होता है Non-Fungible-Token. कोई ऐसी चीज जो दुनिया में सिर्फ एक हो कोई ऐसे चीज जो यूनिक हो। NFT एक ऐसी Etherium Blockchain based टेक्नोलॉजी है जहा पर Artist अपनी पेंटिंग, अपने आर्ट्स को बेच सकता है ये फिर कोई भी ऐसे चीज जो यूनिक हो उसको N.F.T के जरिये बेच या खरीद सकते है।

N.F.T के concept को इसलिए लाया गया ताकि लोग किसी भी चीज के ownership को खरीद या बेच सके। चाहे वो चीज फिजिकल हो या वर्चुअल। अगर आप कोई भी चीज जैसे कोई पेंटिंग, गेम, या मेम N.F.T की फॉर्म में खरीदते हो तो वो चीज आपकी हो जाती है, और आप उसको किसी भी दाम पर बेच सकते हो। इसमें Etherium Based technology का इस्तेमाल होता है जिससे ये बिलकुल transparent और secure हो जाता है। इसके जरिये NFT को खरीदा या बेचा जाता है। इस Blockchain Based Technology का इस्तेमाल करने से इसका एक Proof हो जाता है की ये चीज आपसे बिलोंग करती है और ये सिर्फ आपकी ही है।

NFT Se Pese Kese Kamaye ? How to make money with Non Fungible Tokens?

तो दोस्तों अगर आप एक Artist है या एक creator है तो आप अपने आर्ट को N.F.T के जरिये monetise कर सकते है। आप कोई ऐसी चीज बना कर बेच सकते है जो आपको लगता है की वो सिर्फ एक ही है और कुछ unique है। आप अपने आर्ट को बना कर बेच सकते हो। आप चाहे तो GIF, JPEG, VIDEO, PHOTO, MEME, GAMES कोई भी ऐसी चीज जो यूनिक हो, उससे बेच सकते हो।

दूसरा तरीका ये है की जो भी चीज आप बेचोगे और अगर कोई उसे खरीदता है और आगे किसी और को बेचता है तो आपको उसमे भी 10% की Royalty मिलेंगी। यानी आगे जितनी बार भी आपका आर्ट बिकेगा आपको उसमे से 10% royalty मिलती रहेगी। ये एक बहुत अच्छा जरिया है artist के लिए अपने art work को monetise करने का।

तीसरा तरीका ये है की आप किसी के भी आर्ट को खरीद सकते है जो आपको लगे की आगे इसकी मांग रहने वाली है और फिर आप उसको और उचे दाम पर बेच सकते हैं और मुनाफा कमा सकते है। और आगे जितनी भी बार सेल होगी आपको भी 10% रॉयलिटी मिलेगी।

NFT Kaise Banaye – How To Make NFT

आप N.F.T किसी भी तरीके से बना सकते है। आपके पास जो भी टैलेंट है उसका इस्तेमाल करके आप N.F.T बना सकते हो और वो बेच भी सकते हो। अगर आप कोई Artist है तो Art के फॉर्म में NFT बना सकते हो। अगर आप Graphic Designer है तो आप किसी भी तरफ का unique JPEG, GIF, MEME का NFT बना सकते हो। या फिर अगर आपके पास कोई Unique Image और Video भी है तो उसको भी आप N.FT. बना के बेच सकते हो।

अगर आपके पास कोई ऐसी चीज हो जो बिलकुल यूनिक हो आप उन सभी चीजों का NFT बना सकते हो।

NFT कैसे बेच सकते है – How to sell NFT

आपको N.F.T बेचने के लिए बहुत सारे मार्केटप्लेस मिल जाएंगे आप उनमे से किसी भी वेबसाइट पर जाकर। अपना अकाउंट बनाकर, अपने N.F.T को बेच सकते हो। कुछ फेमस N.F.T Marketplace ये है :-

  • OpenSea
  • Axie Marketplace
  • Larva Labs/CryptoPunks
  • NBA Top Shot Marketplace
  • SuperRare
  • Nifty Gateway
  • WazirX NFT

NFT कैसे खरीद सकते है – How To Buy NFT

आपको NFT खरीदने के लिए बहुत सारे मार्केटप्लेस मिल जाएंगे आप उनमे से किसी भी वेबसाइट पर जाकर। अपना अकाउंट बनाकर, अपने NFT को बेच सकते हो। कुछ फेमस N.F.T Marketplace ये है :-

OpenSea
Axie Marketplace
Larva Labs/CryptoPunks
NBA Top Shot Marketplace
SuperRare
Nifty Gateway
WazirX NFT

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top