गाँव में रहकर ये पशु पालन का व्यवसाय लाखो कमा के देगी आपको |Top 4 Business Idea For Villagers

पशु पाल
गाँव में रहकर ये पशु पालन का व्यवसाय लाखो कमा के देगी आपको | Business Idea For Villagers

गाँवो की बात करे तो वहा जादातर लोग कृषि का काम करते है और खेतो पर बहुत जादा महनत करते है. पर खेती के काम में जितनी महनत है उतना मुनाफा नही मिल पाता. लोग आजकल पशु पालन की और भी बहुत जादा ध्यान देने लगे है क्युकी पशु पालन में मुनाफा काफी अच्छा है और साथ ही रिस्क और महनत भी खेती से थोरा कम है. आप पशु पालने का काम खेती के साथ भी सुरु कर सकते हो.

यदि आप पशु पालन का व्यवसाय सुरु करने की सोच रहे हो तो आप निचे दिए गये व्यवसाय में से अपने शमता के अनूसार कोई भी काम चुन सकते हो, पशु पालन आजकल बहुत जोर सोर में है, आप इसमें कम से कम खर्चे में काम सुरु कर सकते हो. और लाखो तक का मुनाफा भी कमा सकते हो. आपको बस थोरा आईडिया चाहिए. जो की आपको इस ब्लॉग में मिल जाएगा.

इसे भी पढ़े :Top 6 Business Ideas For Village Housewife | गाओ में रहने वाली महिलाओ के लिए बेस्ट बिज़नेस आईडिया

1.गाय पालन का व्यवसाय (Cow Husbandry business)

तो अगर हम पशु पलान के वेवासये की बात कर रहे हो तो सबसे उपर गाये पालने का काम आता है. जदातक ग्रामीण इलाके में लोग यही काम करते है क्युकी ये आपको बहुत अच मुनाफा करके देगी.

गाय पालन का व्यवसाय केसे करे – खर्च ?

यदि आप गाये पालन का वाव्साए सुरु करना चाहते है. तो आप में 5 गाये से सुरु कर सकते है.

गाये के रेट समय समय पर और उसकी नस्ल के अनुसार उपर निचे होते रहते है. आप देखे की आपके इधर कौन सी नस्ल की गाये कितने रूपए में मिल रही है. कोशिश करे की आप अची नस्ल की गाये ले. क्युकी एक अच्ची नस्ल की गाये आम गाये से अधिक ढूध देती है. जिससे आपके मुनाफे में चार चाँद लग जाएँगे.

गाय पालन का व्यवसाय में आपका तक़रीबन 1.2 से 3 लाख रूपए तक खर्च हो सकते है.

गाय पालन का व्यवसाय से मुनाफा

यदि आप एक अची नस्ल की गाये लेंगे तो आपका मुनाफा भी बहुत अधिक होगा. आप अपना व्यवसाय 5 गाये से सुरु कर सकते है.

1 गाये दिन में 32 litre ढूध देती है. तो 5 गाये दिन में 160 लीटर ढूध देगी.

1 लीटर ढूध का रेट लगभग 60 रूपए है. तो 160 लीटर ढूध के होगये ₹9600 रूपए

अगर आप गाये के चारे में ₹4600 रूपए भी खर्च करते है तो आपको दिन का ₹5000 रूपए का profit होगा. और महीने का 1.5 lakhs

साथ ही साथ आप गाये के ढूढ़ का मक्खन पनीर दही बनाकर भी बेच सकते हो. और गाये के गोबर को भी बेच या अपने खेती के काम में खाद के तोर पर इस्तेमाल कर सकते हो.

2.मछली पालन का व्यवसाय (Fish Farming business)

तो अगले व्यवसाय है मछली पालन का ये व्यवसाय भी आजकल बहुत प्रचलन में है सरकार भी इसमें बहुत योगदान कर रही है, मछली पालन के व्यवसाय में खर्चा बहुत कम है, और मुनाफा बहुत अधिक है, अगर आप किसी समुन्दर, नदी, नहर के पास रहते हो तो ये व्यवसाय आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है. आजकल मछली का सेवन करने वाले लोगो की संख्या भी दिन पर दिन बरती जा रही है. तो ये पशु पालन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

मछली पालन का व्यवसाय केसे सुरु करे – खर्च

मछली पालन का वाव्साए आप बहुत आसानी से सुरु कर सकते है. मछली पालन के लिए सबसे पहले आपको एक तालाब बनाना होगा, और उसके अन्दर पानी भरना होगा, आपको एक मछली की अच्छी नस्ल का चयन करना होगा, चयन करने के बाद आपको उन मच्लियो को तालाब में छोरना होगा, और उनके खाने का भी इन्तेजाम करना होगा. उन मच्लियो की आचे से देखबाल करके रखे.

अंत में आप उन मच्लियो को ले जाकर किसी भी बाजार/market में बेच सकते है और बहुत अच मुनाफा कम सकते है.

खर्च – इसमें आप तालाब बनाने के लिए अपना ही कोई खली खेत इस्तेमाल कर सकते हो ताकि आपका खर्चा और कम आये, फिर आपको सिर्फ मछली लेने और उनके भोजन का खर्च आएगा. जोकि लगभग सिर्फ10 हजार है. अगर आप यही काम कही और सुरु करते है और आपके पास जमीन नही है तो ये खर्च अधिक लग सकता है.

मछली पालन का व्यवसाय से मुनाफा

आप मछली पालन से बहुत अच्छा कमा सकते है, एक बार जब मचियाँ बेचने लायक हो जाए, तो आप उनने market में ले जाके अच्छे दामो पर बेच सकते है, क्युकि आजकल मछली खाने वाले लोगो की संख्या भी बढ़ रही है. तो ये पशु पालन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

आप इसके मुनाफे का अंदाजा इससे लगा सकते है Rs 1.5 lakh from 2 acres of land ये डाटा गूगल से लिया गया है. और जानकारी के लिए आप गूगल कर सकते है.

इसे भी पढ़े:Top Seasonal Business Ideas Of 2022 ( दुकान के साथ साथ ये काम करके एक दो दिन में लाखो की कमाई कर सकते हो 

3.बकरी पालन का व्यवसाय (Goat Farming Business) 

अगर आप पशु पलान के चेत्र में जाना चाहते हो तो बकरी पालन भी एक अच जरिया हो सकता है, बकरी पालन से भी अच्छा खासा मुनाफा कमाया जा सकता है, और इसमें खर्च भी बहुत कम आता है. तो ये पशु पालन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

बकरी पालन का व्यवसाय केसे सुरु करे – खर्च

अगर आप बकरी पालन का काम सुरु करना चाहते है तो आपको केवल बकरिया खरीदनी पड़ेगी, आप अपना वव्साए 5 बकरियों से सुरु कर सकते हे, और धीरे धीरे इनकी संखियाँ बढ़ा सकते है. बकरी पालन का काम गाय पालने से थोरा अलग होता है, इसमें आप बकरियों के बछड़े को बेच कर पैसा कम सकते हो.

बकरी पालन से मुनाफा

बकरी पालन का वव्साए आप सुरु में 5 बकरियों से सुरु कर सकते हो, एक बकरी 6 महीने में 2 बछड़े देती है तो 5 बकरी 10 बछरे देगी. आप एक बछरे को 4000 रूपए में बेच सकते हो. तो कुल मिलकर आप 10 बछरे Rs. 40000 में बेच सकते हो.

तो सालाना आप बकरी पालन से लगभग 1 lakh रूपए तक आसानी से कम सकते हो.

4.मुर्गीपालन का व्यवसाय (Poultry Farming Business)

मुर्गीपालन का व्यवसाय आजकल अच्छे वव्साए के रूप में बहुत बारोत्री कर रहा है, लोग आजकल जगह जगह पोल्ट्री खोल के बेथ जा रहे, आप मुर्गीपालन के वाव्साए में मांस और उसके अंडे बेच कर अच्छा खासा मुनाफा कम सकते हो. मुर्गी मांस, अंडे का सेवन करने वाले लोगो की संखिया भी बहुत जादा है. तो ये पशु पालन आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है.

मुर्गीपालन का व्यवसाय केसे सुरु करे और खर्च

मुर्गी फालन आप अपने हिस्साब से कर सकते है इसके लिए आपको पोल्ट्री फार्म बताना होगा मुर्गियां खरीदनी होंगी अगर आप एक मध्यम साइज़ का पोल्ट्री फार्म मुर्गियों के साथ खोलना चाहते है तो उसका लगभग खर्च INR 50,000 to INR 1,50,000 आ सकता है.

मुर्गीपालन से मुनाफा

मुर्गीपालन से आप काफी अच्छा मुनाफा कम सकते है, लगभग दस हजार तक मुर्गियों के पालन से लगभग महीने का 60 हजार रुपए तक कमाया जा सकता है. आने वाले टाइम में इसकी मांग और बढ़ने वाली है और आप चाहे तो इसकी तयारी अभी से कर सकते है, और अगर आप अपनी फार्म को और बड़ा कर ले तो आप और अधिक कम सकते हो.

इसे भी पढ़े:

Summary………

सभी कृषि किशन चाहे तो पशु पालन से लाखो रूपए तक आसानी से कम सकते है, लेकिन कुछ भी काम सुरु करने से पहले पूरी जानकारी इक्खता कर ले, तभी कोई काम सुरु करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top