Chess Kaise Khelte Hai | Chess Rules in Hindi

हेलो दोस्तों, सवागत है आपका एक और नए ब्लॉग में आज हम Chess Rules in Hindi सतरंज खेल के नियम के बारे में बात करेंगे और साथ ही देखेंगे की Chess Kaise Khelte Hai (How to play Chess in Hindi) चैस के कुछ ऐसे चाल जिनसे बार बहुत आसानी से किसी को भी हरा सकते है। आप सतरंज के खेल में महारथ हाशिल कर सकते है। तो चलिए सुरु करते है और सबसे पहले चैस क्या होता है इसके बारे में जान लेते है।

Chess Kya Hota Hai – What is Chess in Hindi

सतरंज क्या है – सतरंज या चैस दो लोगो द्वारा खेलने वाला खेल है, ये एक बहुत पुराना खेल है जिसे बहुत समय से खेला जा रहा है। इस खेल को दिमाग की मदद से खेला जाता है, इस खेल को खेलने के लिए आपको अपने हाथ से ज्यादा अपने दिमाग का इस्तेमाल करना आना चाहिए। इस खेल को खेलने से मस्तिक की कसरत होती है, और ये एक मनोरंजन का एक बहुत अच्छा साधन है। इस खेल में कई प्रक्कर के मोहरे दोनों खिलाड़िओ को दिए जाते है उनमे से एक राजा और एक रानी भी होती हो, जिसमे हमें अपने राजा की हिफाजत करनी होती है और दुसरे प्लेयर के राजा को मारना होता है। जिसका राजा पहले मर जाता है वो ये गेम को जीत जाता है।

तो हमने जान लिया की सतरंज क्या होता है, तो चलिए अब सतरंज के खेल में इस्तेमाल होने वाली मोहरे या गोटियों को जान लेते है जिनकी मदद से इस चैस खेला जाता है।

सतरंज में कौन कौन से मोहरे होते है – सतरंज के मोहरो के नाम

Chess Rules in Hindi
सतरंज के मोहरो के नाम
सतरंज के मोहरे Chess all Pieces
1 राजा1 King
2 हाथी2 Rook
2 ऊंट2 Bishop
2 घोड़े2 Knight
8 प्यादे8 Pawn
1 रानी (वज़ीर)1 Queen
Total Pieces –16
Chess all Pieces – सतरंज के मोहरे

सतरंज की पूरी जानकारी – Chess Meaning in Hindi

Chess Meaning in Hindi – तो चलिए जल्दी से सतरंज के खेल की कुछ छोटी छोटी सी जानकारी ले लेते है।

1. सतरंज खेलने के लिए कितने लोगो की जरूरत होती है?सतरंज खेलने के लिए केवल 2 लोगो की जरूरत होती है।
2. चैस किस केटेगरी में आता है?चैस इनडोर खेल की केटेगरी में आता है।
3. चैस खेलने के लिए कितनी उम्र होनी चाहिए ?चैस का खेल किसी भी उम्र के लोग खेल सकते है, लेकिन कुछ चैस टूर्नामेंट में Age निश्चित रहती है।
4. चेसबोर्ड में कितने खाने होते हैं ?चेसबोर्ड में 40 खाने होते हैं।
5. चैस में कितने मोहरे होते है ?चैस में 32 मोहरे होते है जिनको दोनों खिलाड़िओ में 16-16 बाटा जाता है।
6. सतरंज के मोहरो के क्या क्या नाम है ?क्लिक करके ऊपर जाये
7. वर्गों की पहचान कैसे होती है ? काले और सफ़ेद रंग के होते है।
8. विश्व शतरंज चैंम्पियनशिप की शुरुआत कब हुई ?विश्व शतरंज चैंम्पियनशिप की शुरुआत 1886 में हए थी।
9. भारत का सर्वश्रेष्ट शंतरज ख़िलाड़ी का नामविश्वनाथन आनंद
10. शंतरज टूर्नामेंट कितने समय का होता है ?यह एक मिनट से छ: घंटे तक हो सकता है।
11. विश्व शतरंज दिवस कब मनाया जाता है ?20 जुलाई को
12. भारत के 66वें शतरंज ग्रैंडमास्टर कौन बने ?जी आकाश
सतरंज की पूरी जानकारी – Chess Meaning in Hindi

Chess Kaise Khelte Hai – How to Play Chess in Hindi

Chess Kaise Khelte Hai
Chess Kaise Khelte Hai

Chess Kaise Khelte Hai – सतरंज या चैस का खेल दो लोगो के बेच खेला जाता है, इसको खेलने के लिए दिमाग का अधिक प्रोयोग किया जाता है ताकि सामने वाले खिलाडी की चाल को पहले से भाप लिया जाये और उसी हिसाब से अगली चाल चली जाये। इस खेल में दोनों खिलाड़िओ को एक दुसरे की गोटिया या मोहरो को काटने होता है, और राजा को मारने की कोशिश की जाती है। इसमें टोटल 32 मोहरे होते है जोकि खिलाडी के बिच 16-16 बाते जाते है। सभी मोहरे का इस्तेमाल करके हमे रणनीति बनानी होती है ताकि हम अपने मोहरे ज्यादा से ज्यादा बचा सके और सामने वाले खिलाडी के राजा को मार सके। अंत में जो राजा को सबसे पहले Checkmate देके मार देता है। वही Winner कहलाता है।

इसे भी पढ़े – अगर आप घर बैठे ऑनलाइन सिर्फ अपने फ़ोन से पैसा कामना चाहते है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े

सतरंज खेल के नियम – Chess Rules in Hindi

सतरंज खेल के नियम – शतरंज खेल की शुरुआत सबसे पहले सभी मोहरो को क्या चेसबोर्ड में जमा कर किया जाता है, हमेशा इन गोटियों या मोहरो को एक जैसा ही रखा जाता है इन्हें कोई भी बदलाव नहीं किया जाता। शतरंज के खेल में एक खिलाड़ी सफ़ेद गोटी लेता है तो दूसरा खिलाडी काली गोटी।

फिर उन गोटियों मोहरो के कुछ इस प्रक्कर सजाया जाता है, सबसे पहले हाथियों को दोनों कोने पर रखा जाता है, फिर हठी के बाजू वाले दोनों कोनो में घोड़े को रखा जाता है. फिर घोड़े के बाजु में ऊठ को रखते है, और फिर उसके लेफ्ट साइड में राजा को और राइट साइड में रानी को रखते है। और इन सभी गोटियों के सामने 8 पियादे रखे जाते है। जो भी खिलाडी सफ़ेद गोटी लेता है पहली चाल उसकी होती है।

गोटियों की चाल कैसे चली जाती है – Chess all Moves in Hindi

Chess Rules in Hindi PDF – सतरंज व चैस के खेल में सभी गोटियों की एक निर्धारित चाल होती है उसी चाल के हिसाब से खिलाडी को अपने मोहरो को हिलना होता है, तो चलिए अब एक एक करके सभी गोटियों या मोहरो की चाल को समझते व जानते है।

  1. राजा (Chess King Moves) – Chess के इस खेल में राजा सबसे अहम मोहरा होता है, इसी को हमे पुरे गेम के दौरान बचाना होता है। लेकिन सबसे अहम मोहरा होने के साथ साथ ये सबसे कमजोर भी होता है, क्युकी राजा केवल एक ही चाल किसी भी दिशा में चल सकता है चाहे ऊपर, निचे, दये, बाए, और तिरछा किसी भी दिशा में चल सकता है।

2. रानी (Chess Wazir Moves) – रानी या इसको वजीर भी कह सकते है खेल का एक बहुत ही अहम् और शक्तिसाली मोहरा होता है क्युकी ये किसी भी दिशा में कितने भी वर्ग चल सकती है आगे, पीछे, दये, बाये, तिरछा। जहा मर्जी वह रानी को चला सकते है।

3. हाथी (Chess Rook Moves) – सतरंज के गेम में कुल 4 हाथी होते है, एक खिलाडी के पास 2 हाथी। ये एक दिशा में कितने भी वर्ग चल सकता है लेकिन तिरछा नहीं चल सकता है। दोनों हाथी का गेम में भोत मुल्ये है और दोनों ताकतवर होते है।

4. ऊँठ – हाथी के तरह ये भी एक खिलाडी के पास दो ऊठ होते है दोनों कितने भी वर्ग चाल चल सकते है, लेकिन ये सिर्फ तिरछा ही चल सकते है। एक ऊठ काले बॉक्स में होता है तो दूसरा सफ़ेद बॉक्स में दोनों अपने अपने रंग पर ही तिरछी चाल चलते है।

5. घोड़ा – घोड़ा एक खाश मोहरा है ये ढाई कदम चलता है L शेप में। इसकी एक खास बात ये भी है की ये किसी भी मोहरे के ऊपर से भी चल सकता है। ये भी गेम में 4 व एक खिलाडी के पास 2 घोड़े होते है।

6. प्यादा – प्यादे की गेम में बहुत अहमता होती है। पुरे गेम में 12 प्यादे होते है एक खिलाडी के पास 6 प्यादे। प्यादा एक कदम आगे की और चलता है और अगर किसी गोटी को तिरछा होकर काटता है, प्यादा केवल गेम की पहली चाल में 2 वर्ग चल सकता है, और कभी पीछे की ओर नहीं चल सकता है। प्यादा सामने से किसी गोटी को नहीं मार सकता केवल तिरछा ही किसी गोटी को काट सकते है। और अगर आप प्यादे को दूर खिलाडी के पाले में ले जाते हो तो किसी भी बड़ी गोटी के बॉक्स में आपका प्यादा पॉच ज्यादा है तो उस प्यादे के बदले आप कोई भी बड़ी गोटी ले सकते हो।

सतरंज का गेम ऑनलाइन खेलने के लिए यहाँ से खेल सकते हैं। Chess

सतरंज खेल के कुछ स्पेशल रूल – Chess Rules in Hindi

कैंसलिंग – कैंसलिंग एक सपेशल रूल है इसमें आप 2 चीज को एक साथ कर सकते हो, एक राजा को बचा सकते हो, और दूसरा हाथी को कार्नर से हटाकर बिच खेल में ला सकते हो, इसमें खिलाडी राजा को एक वर्ग के जगह दो वर्ग चल सकता है साथ ही हाथी को राजा के बाजू में रख सकते है।

कैंसलिंग के लिए ये होना जरुरी है –

  • कैंसलिंग राजा द्वारका एक ही बार कर सकते है।
  • राजा की पहली चाल होनी चाहिए।
  • हाथी की भी ये पहली चाल होनी चाहिए।
  • राजा और हाथी के बिच में कोई दूसरा मोहरा नहीं होना चाहिए।
  • राजा के ऊपर सह या मात (Checkmate) नहीं होना चाहिए।

शह और मात क्या होता है – What is Checkmate in Chess Hindi

Chess Rules in Hindi – जब राजा के ऊपर हर तरफ से शह या मात हो जाती है और राजा उससे नहीं बच पाता तो उससे शह या मात कहते है। शह और मात से निकलने के ये तरीके है –

  • उस जगह से राजा को हटा के।
  • चेक के बिच में दूसरी गोटी ले आकर।
  • जिस गोटी ने चेक दिया हो उसको मार के।

अगर राजा किसी भी तरह से शह और मात से बच नहीं पाता तो गेम को वही खत्म क्र दिया जाता है और शह मात देने वाला खिलाडी जीत जाता है, ये सभी थे कुछ सतरंज खेल के नियम या कह सकते है Chess Rules in Hindi

इसे भी पढ़ेOYO क्या होता है – क्या क्या कर सकते है हम Oyo के अंदर

सतरंज का खेल ड्रा कब होता है – When Chess declared Draw

ड्रा (टाई) – अगर सतरंज के खेल में कोई भी विजेता नहीं निकल पाता तो उस स्तिथि में खेल को ड्रा या फिर टाई कर दिया जाता है। सतरंज खेल ड्रा होने के कारण –

सतरंज ड्रा होने के पांच कारण हो सकते है –

  • अगर दोनों खिलाडी अपनी मर्जी से राजी हो जाये और खेल को बंद क्र दे तो इस स्तिथि में खेल को ड्रा मान लिया जाता है।
  • अगर चेसबोर्ड में शह और मात के लिए कोई गोटी हो न बची हो।
  • कोई खिलाडी उस स्तिथि में ड्रा बोल सकता है, जब लगातर तीन बार एक जैसी स्तिथि बन जाती है।
  • अगर कोई खिलाडी चाल चलता है लेकिन उसके राजा को शह और मात नहीं मिलता, उसके बाद भी उसके पास कोई और दूसरा चाल चलने के लिए जगह नहीं है।

Conclusion

तो दोस्तों आज के इस ब्लॉग में आपको हमने बताया की Chess kaise khelte hai, Chess Rules in Hindi, सतरंज खेल के नियम, सीधे सीधे बोलू तो आज हमने Chess का सम्पूर्ण देने की कोशिस की। उम्मीद करता हु आपको हमारा ये आर्टिकल अच्छा लगा हो। अगर आपको हमारे इस आर्टिकल में कुछ दिक्क्त लगती है या आपको कुछ समज नहीं आरा तो आप हमे निचे कमेंट करके पूछ सकते है और साथ ही हमें सुझाव भी दे सकते है।

THANK YOU FOR GIVING YOUR PRECIOUS TIME 🙂

Frequently Asked Questions (FaQs)

सतरंज में क्या राजा राजा को मार सकता है ?

नहीं, आप राजा के द्वारा राजा को नहीं मार सकते क्युकी अगर आप अपने राजा को विरोधी प्लेयर के राजा के पास ले जाते है, अगर आपने गोटी कुछ इस प्रक्कर रखा जिससे आप उसके राजा को काट सके लेकिन ऐसा नहीं होगा क्युकी आपके काटने से पहले वो आपके राजा को मार देगा। और आप गेम हार जाएंगे, इसलिए आप कुछ नहीं करेंगे, इसलिए आप सतरंज में राजा राजा को नहीं काट सकता।

How Many Rectangles Are there in a Chess Board?

There are 1296 different rectangles on the chess board. 204 of these rectangles are squares.

सतरंज का खेल कैसे खेलते है ?

सतरंज यानि चेस का खेल दो लोगो के बिच में खेला जाता है, सतरंज में कुल मिलकर 32 मोहरे या गोटिया होती है, जिसको दोनों प्लेयर के बिच में आधा आधा यानी 16-16 बाटा जाता है। आपको इन सभी मोहरो का इस्तेमाल करके एक दुसरे के मोहरो को मारना होता है और जो सबसे पहले राजा को मार देता है वही विनर कहलाता है। सतरंज खेल के नियम होते है कुछ जिनको आपको ध्यान में रखकर खेलना होता है।

2 चाल में शतरंज कैसे जीत सकते हैं ?

अगर सामने वाला व्यक्ति राजा के सामने वाले प्यादे को 2 कदम आगे चलता हैं ओर अगले मूव में राजा के बाजू वाले ऊंट के सामने वाला प्यादा चलता हैं तो आप अपनी रानी से सीधे चेक एवं मेट कर सकते हैं।

3 चाल में सतरंज कैसे जीत सकते है ?

पहली चांस में आप राजा के सामने वाले प्यादे को आगे चलने के बाद यदि सामने वाला व्यक्ति अपने राजा के बाजू वाले ऊंट के सामने वाला प्यादा चल देता हैं तो तीसरे मूव में आप अपनी रानी से सामने वाले राजा को चेक एवं मेट कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top