2022 में किराने की दुकान कैसे खोले – कम लागत में अधिक मुनाफा

Rate this post

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका हमारे नए ब्लॉग में आज हम बात करने वाले है, किराने की दुकान की। की आप कैसे किराने की दुकान खोल सकते हो वो भी कम लागत के साथ। जैसा की आपको पता है की सभी के लिए किराने की दुकान कितनी जरुरी है जो भी चीज की अवसक्ता होती है हम किराने की दुकान से ले आते है। आजकल लोग गली गली में किराने की दुकान खोल रहे है, क्युकी लोगो की जरुते भी उतनी ही है। किराने के दुकान से मुनाफा काफी अच्छा होता है। ऐसे में अगर आप किराने की दुकान खोलने की सोच रहे है तो आपके लिए ये ऑप्शन बहुत अच्छा साबित हो सकता है। केवल आपको कुछ बातो को शुरुआती दिनों से ध्यान रखना है जिससे आपका मुनाफा तेजी से बढ़ेगा। आपको सभी चीजों की जानकारी धीरे धीरे इस आर्टिकल में मिलती जाएंगी।

हम इन चीजों पर बात करेंगे :-

किराने की दुकान कैसे खोले, कम लागत में दुकान कैसे खोले, दुकान खोलने के लिए जगह का चयन कैसे करे, दुकान को बड़ा कैसे करे, दुकान खोलने में लागत कितनी आएगी, दुकान के साथ कौनसा दूसरा बिज़नेस क्र सकते है, क्या क्या सामान रखना है, अधिक मुनाफा कैसे कमाए, और भी बहुत कुछ जानने को मिलेगा आपको।

किराने की दुकान कैसे खोले ?Grocery Store Kaise khole

किराने की दुकान
किराने की दुकान कैसे खोले ?General Store Kaise khole

तो चलिए सबसे पहले बात करते है किराने की दुकान की शुरुआत कैसे करे यानी दुकान कैसे खोले। दुकान खोलने से पहले आपको बहुत सारी चीजों का ध्यान रखना होगा सबसे पहले आपको जगह का सही से चयन करना होगा जोकि आपको हम निचे बताएंगे की आप सही जगह का चयन कैसे कर सकते हो। क्युकी किसी भी बिज़नेस में जगह की importance बहुत होती है। फिर आपको दुकान के लिए सामान कौन कौन सा लाना है ये देखना होगा , और आपको ये देखना होगा की सबसे किफायती रेट में सामान कहा से ला सकते है। फिर आपको उन सामान का बेचने व मुनाफे का मार्जिन तय करना पड़ेगा, की कौन सी चीज कितने में बेचनी है।

फिर आप अपनी दुकान की शुरुआत कर सकते है। और थोड़ी की मार्केटिंग के जरिये आपकी दुकान बहुत जल्दी फेमस हो जाएगी और आपके पास ग्राहकों की लाइन लगना सुरु हो जाएगी।

इसे भी पढ़े… Top 80 Business Ideas

किराने की दुकान में लागत कमसे कम कितना आएगा ?

तो दोस्तों अगर आप किराने की दुकान खोलना ही चाहते हो वो भी कम से कम लागत में, तो आपको कुछ बातो का ध्यान रखना होगा। अगर आप छोटी से छोटी दुकान भी खोलते हो तो आप कोशिश करियेगा की आप दुकान के लिए सामान बड़े होलेसल से ही खरीदे। आप चाहे तो अपने आस पास के किसी और किराने की दुकान वाले के साथ मिलकर भी सामान खरीद सकते हो, इससे आपकी लागत और भी काम आएगी।

आप अगर नए स्थर पर किराने की दुकान खोल रहे है तो आपका शुरुआती खरचा 50 हजार होगा। और इसके आगे आप जितना चाहे उतना बढ़ सकते है। अगर आप कम पेसो से अपना बिज़नेस सुरु करते हो तो ये मत सोचिये की आपकी दुकान कैसे चलेगी। क्युकी आस पास के दुकान वालो ने भी कम से शुरुआत की होगी तभी वो आज बढे है। आप भी सुरु करे और हमारी बातो का ध्यान रखे आपको तरक्की जरूर हासिल होगी।

किराने की दुकान खोलने के लिए जगह का चयन कैसे करे ?

किराने की दुकान, या कोई भी दूसरी दुकान या किसी भी प्रकार का व्यापार सुरु करने के लिए सबसे जरूरी मुद्दा होता है जगह का चयन कैसे करे। अगर आप सुरु में ही जगह का चयन सही ढंग से करते है तो ये आपको आने वाले समय में बहोत फ़ायदा देगा। तो किराने की दुकान के लिए आपको जगह ऐसी चुन्नी है जहा लोगो की संख्या ज्यादा हो या वहा लोग अधिक मात्रा में आते हो। आप अपनी दुकान को किसी बाजार में भी खोल सकते हो।

आपको कुछ और बातो का भी ध्यान रखना है जैसे आपके दुकान के आस पास और कितनी किराने की दुकाने है। अगर आपके एरिया में पहले से किराने की दुकाने उपलब्ध है तो आपका वहा दुकान खोलने का फैसला सही नहीं होगा। कोशिश करे की जहा दुकानों की मात्रा कम हो और लोगो को संख्या ज्यादा हो उसी जगह अपनी दुकान खोले।

आप चाहे तो किसी ऐसे सोसाइटी या अपार्टमेंट के अंदर भी दुकान खोल सकते है जिसमे दूकान न हो। आप अपनी दुकान में सभी चीजों को रख सकते है जो चीजे आम घरो में रोज इस्तेमाल होती है। क्युकी ज्यादातर सोसाइटी के अंदर अच्छी दुकाने नहीं होती जहा से वो अपने घर की जरूरत की सभी चीजे खरीद सके।

किराने की दूकान में क्या क्या सामान रखना चाहिए ?

अगर आप छोटे सत्र पर किराने की दुकान खोल रहे है तो आपको ध्यान देना है की पहले उन चीजों को रखे जिन चीजों की लोगो को रोज जरूरत पड़ती है। जैसे आप दूध, ब्रेड, दही, मखन, बिस्कुट, वगेरा और बचो के छोटे मोटे खाने पीने का सामान क्युकी लोग इन सभी चीजों का रोज सेवन करते है फिर आपको उन चीजों को रखना है जिसमे आपको फ़ायदा अधिक होगा और लोगो को जरूरत भी अधिक पड़ती है – जैसे दाल, आटा, चावल, चीनी, आधी खड्या पर्दार्थ आदि ।

किराने की दुकान में मुनाफा कितना होता है ?

जैसे की आपको पता है किराने की दुकान में मुनाफा तो अधिक है ही, तो आप अगर दुकान खोलते है तो आपको मुनाफा होना पक्का है लेकिन चलिए जानते है की आखिर कितना मुनाफा हो सकता है। अगर आप छोटे स्तर पर 50 हजार से भी दुकान खोलते है तो आपका मुनाफा कमसे कम शुरुआती दौर में 20 से 30 हजार तो आराम से हो जाएगा। धीरे धीरे जैसे जैसे आपकी दुकान बढ़ेगी वैसे वैसे आपका मुनाफा भी बढ़ता रहेगा। और आगे चलकर आपका मुनाफा 1 लाख से 3 लाख भी जा सकता है। अगर आपने सही ढंग से सारी चीजे की। और हमेसा याद रखे की आपको हमेसा अपनी दुकान को आगे बढ़ाने का सोचना है

WiFi का बिज़नेस सुरु करे और कमाए लाखो

किराने की दुकान के बिज़नेस को कैसे बड़ा करे ?

एक बार अगर आपने अपने दुकान को सही से स्तापित कर लिया। बस अब आपको केवल उस दुकान को आगे बढ़ाने की तरकीब सोचनी है। अगर आपको भभिष्ये में अच्छा पैसा कामना है तो आपको उसके लिए तयारी भी अच्छी करनी है।

सबसे पहले तो आपको ये ध्यान रखना है की आपको छोटी चीजों को नजरअंदाज नहीं करना क्युकी लोग अथवा खासकर बच्चे ज्यादातर छोटी मोटी खाने पिने की चीजे लेने आते है तो आपको इस बात का ध्यान रखना है की उनके जरूत की चीजे आपकी दुकान पर जरूर मिले। ताकि अगली बार जब वो सामान लेने आये तो आपके पास से ही ले जाए या फिर, वो अपने किसी घर वाले के साथ भी आते है तो आप ही के दुकान पर उनको लेकर आये।

आपको रोजमर्रा की चीजे जैसे दूध, दही, घी अपनी दुकान पर जरूर रखना है क्युकी लोग ये सब चीजे रोज उपयोग में लाते है और यदि ये सभी चीजे खरीदने आते है तो हो सकता है आप की दुकान से और भी चीजे खरीद के ले जाए।

आपको हमेसा ये देखना है की आपको सामान सस्ता कहा से मिल रहा है, होलसेल में या आजकल तो ऑनलाइन ही सारी चीजे होलसेल में मिल जाती है। तो आपको ये देखना है की आपका सामान सस्ता कहा पड़ रहा है होलसेल की दुकान से या ऑनलाइन से। आपको सस्ती जगह से ही सामान लाना है ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा मुनाफा हो और लोगो को थोड़े सस्ते में सामान दे सको, ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपके पास आये।

अगर आपने नयी दुकान खोली है और आपके पास बजट है तो आप अपने दुकान के पेम्पलेट बनवा सकते हो और एक छोटे मोटे ऑफर उसमे छपवा के लोगो के घर घर बटवा सकते हो इससे आपका मुनाफा तो थोड़ा काम हो जाएगा लेकिन आपकी दुकान चर्चे में आ जाएगी और ज्यादा लोग आने भी सुरु हो जाएंगे। जो आपकी नयी दुकान को आगे बढ़ने में भोत मदद करेगा।

आपको हमेसा लोगो के साथ विनम्रता से बात करनी है, लोगो के साथ अच्छा ववहार करना है।

फिर जब आपकी दुकान धीरे धीरे अछि चलने लगे तो आप अपने सामन की वैरायटी को बढ़ा सकते है, आप अपनी दुकान को और बढ़ा कर सकते है। धीरे धीरे आप अपने दुकान को बढ़ा करने के साथ ज्यादा सामान रख सकते हो और लोगो और सस्ते में सामान दे सकते हो। इससे आपकी दुकान और तेजी से बढ़ेगी।

किराने की दुकान के साथ और कौन सा बिज़नेस सुरु कर सकते है

अगर आपकी किराने की दुकान बिलकुल सही से चलने लगे और आपको उसके साथ साथ कुछ ऐसा काम करना है जिससे आपको और अधिक मुनाफा हो तो आप आटा चक्की का बिज़नेस सुरु कर सकते है। पर आपको इस बात का जरूर ध्यान देना है की आपको इस बिज़नेस को सुरु करने के लिए टाइम होना चाहिए और एक दुसरे आदमी की भी जरूरत पड़ेगी क्युकी एक अकेला आदमी किराने की दुकान और चक्की को नहीं संभल सकता।

आटे चाकी की दुकान कैसे खोले – आटे चक्की की दुकान खोलने के लिए आपको सबसे पहले आटे चक्की की मशीन लगवानी होगी, और फिर आपको एक लाइसेंस की भी जरूरत पड़ेगी। आप किराने की दुकान के साथ साथ आटा चकी की दुकान खोलकर बहुत अच्छा मुनाफा कमा सकते हो।

अगर आप चाहते हो की हम इसके ऊपर एक डिटेल आर्टिकल लिखे तो कमेंट करके जरूर बताए।

इसे भी पढ़े :- दुकान के साथ साथ ये बिज़नेस करके लाखो कमाए।

किराने की दुकान के लिए लाइसेंस कहा से बनवाये ?

किराने की दुकान खोलने के लिए आपको एक लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी Udyam Addhar Licence. ये लाइसेंस बनवाना बहुत जरुरी भी नहीं है आप बिना Udyam Addhar Licence बनवाये भी अपनी दुकान चला सकते हो। लेकिन आप ये लाइसेंस बनवा लोगे तो सही रहेगा क्युकी अगर आपको अपने दुकान के लिए ऑनलाइन सामान मंगवाना होगा तो आपको उस लाइसेंस की जरूरत पड़ेगी बिना Udyam Addhar Licence के आप ऑनलाइन सामान नहीं मंगवा पाओगे। तो चलिए जानते है की Udyam Addhar Licence कैसे बनवाये ?

Udyam Addhar Licence बनवाने के लिए आपको सिम्पली Udyam Addhar Licence के Official साइट पर जाना है और आप सिम्पली अपनी दुकान की साड़ी डिटेल डालकर अपना Udyam लाइसेंस के लिए अप्लाई क्र सकते हो। आपका Udyam Addhar Licence दो से तीन दिन में त्यार होकर आपके घर पर आ जाएगा।

Frequently Asked Questions

1. किराना सामान रेट लिस्ट 2022 क्या है ?

Ans. किराना सामान रेट लिस्ट आपको यहाँ मिलेगा।

2. किराने का सामान सबसे सस्ता कहा मिलेगा 2022 में ?

Ans. किराने का सामान सबसे सस्ते में आपको होलसेल मार्किट में मिलेगा या फिर आप किसी ऑनलाइन एप्प का इस्तेमाल कर सकते हो जैसे Udaan.

3. किराने की दुकान में कितना फायदा होता है?

Ans. किराने की दूकान में आपको काफी फ़ायदा हो सकता है क्युकी आपको इसमें ज्यादातर सामानो पर 30 से 40% का मार्जिन मिल जाता है।

Leave a Comment