Monalisa Kaun Thi 2022 | मोनालिसा पेंटिंग का रहस्य क्या है

हेलो दोस्तों स्वागत है आपका आजके इस नए blog में जिसमे आज में आपको बताऊंगा की Monalisa Kaun Thi और मोनालिसा पेंटिंग का रहस्य क्या है , monalisa painting ko kisne banaya tha ,monalisa painting kha h abhi ,monalisa painting me kon hai ,monalisa ka asli naam kya hai ,monalisa painting itni mehngi kyo hai ,monalisa ko bnane wala kon tha , monalisa painting abhi kha per hai .

दोस्तों आज हम मोनालिसा के इतिहास के बारे में जानने की कोसिस करेंगे की आखिर मोनालिसा का क्या सच है आखिर क्यों दुनिया पागल है इस पेंटिंग के पीछे और आखिर क्या है वो राज़ जो जानना चाहते सभी लोग तो आज हम उकसे बारे में बात करने वाले है तो पोस्ट को अंत तक पढ़ो।

Monalisa Kaun Thi – Who is Monalisa in Hindi

Monalisa Kaun Thi 2022 | मोनालिसा पेंटिंग का रहस्य क्या है
Monalisa Kaun Thi 2022 | मोनालिसा पेंटिंग का रहस्य क्या है

दोस्तों मोनालिसा कौन थी – दोस्तों पहले आपको बता दू की मोनालिसा की पेंटिंग 500 साल से भी ज्यादा पुरानी है , और इसके पीछे बहुत से ऐसे राज है जिनको कोई आज तक सम्ह्ज नहीं पाया , मोनालिसा शब्द का मतलब महान होता है ,दोस्तों इस खास चित्र को बनाने वाले का नाम है लियोनार्डो दा विंची है जो इटली में रहते थे,दोस्तों मोनालिसा नाम की जो पेंटिंग में है उसमे किसी असली की लड़की नहीं बनाई गयी है, वह एक काल्पनिक लड़की है।

दोस्तों इसके पीछे भी एक रहस्यमयी कहानी है सूत्रों से पता चला है की जो लियोनार्डो दा विंची थे उनको पैसो की बहुत जरूरत थी लेकिन उन्होंने मोनालिसा पेंटिंग बेचने के लिए नहीं बनाई थी वह उसे अपने लिए बना रहे थे चित्र आप आप जिस हस्ती हुई मोनालिसा को देखते हो वह और कोई नहीं बल्कि खुद लियोनार्डो दा विंची है ,दोस्तों आप शायद इस बात से सदमे में आजाये लेकिन हां सुच यही है की वह खुद अपनी चित्र बना रहे थे।

कोई अपनी गलत चित्र नहीं बनता है लेकिन लियोनार्डो दा विंची का सोचने का तरीका कुछ अलग था वह यह सोच रहे थे की अगर में एक महिला होता तो कैसे दीखता ,उनकी इसी सोच ने उनको एक ऐसी अनोखी चित्र बनाने में मदद की और आज इसी पेंटिंग के लिए दो देश लड़ सकते है क्योकि यह मोनालिसा पेंटिंग फ्रांस में है और यह इटली की संपत्ति है फ्रांस अपना दवा करता है की यह इटली से चुराई गयी है।

इसे भी जरूर पढ़े : RTO क्या होता है? RTO Full Form जानिए हिंदी में

Monalisa ki Painting Kaisi Dikhti Hai

दोस्तों यह एक अपने में ही नायब तस्वीर है monalisa painting में एक हलकी मुस्कान देती हुई एक सूंदर सी महिला है जिसकी तस्वीर आप निचे दिखाए हुए दृश्य में देख सकते हो।

दोस्तों मोनालिसा की इस तस्वीर को देख के कोई नहीं बता सकता की यह महिला है या पुरूष लेकिन दोस्तों आप सोच रहे होंगे की इतनी खूबसूरत महिला जैसी एक पुरुष की तस्वीर कैसे हो सकती है और अगर वह महिला नहीं है तो लोग इस तस्वीर के पीछे इतने पागल क्यों है। क्या कारण है जो लोग इस मोनालिसा की तस्वीर देख कर अपनी जान दे देते है।

इसके पीछे क्या सच है और क्या झूट है अगर आप इसका पता लगाना चाहते हो तो इस पोस्ट के अंत तक बने रहो। दुनिया में बहुत से ऐसे ऐसे राज़ है जिनका पता आज तक कोई नहीं लगा पाया। . वह सभी बाते आपको इस post में बताई जाएगी जो जो बाते आज तक monalisa painting के बारे में दुनिया भर में फ़ीली हुई है।

दोस्तों एक ऐसी पेंटिंग है जो खुदमे सेकड़ो राज़ छुपाये हुए है दोस्तों इंडिया में है नहीं बल्कि पूरी दुनिया में यह एक नायब पेंटिंग है.

Monalisa History in Hindi – मोनालिसा की पेंटिंग का इतिहास

दोस्तों मोनालिसा पेंटिंग का इतिहास बहुत पुराना है यह 500 साल पुरानी पेंटिंग है जिसको बनाने वाले का नाम लियोनार्डो दा विंची था यह पेंटिंग बनाने में लियोनार्डो दा विंची को पुरे 12 साल लगे थे। तब जाके इस पेंटिंग का काम ख़त्म हुआ और इसको बनाने की शुरुआत सन 1503 में हुई थी और यह 1517 को बन के त्यार हो गया था।

दोस्तों मोनालिसा शुरू से ही एक मशहूर पेंटिंग थी लेकिन यह और मशहूर तब हुआ जब इसको पेरेस के म्युसियम में से चुरा लिया गया। दोस्तों दुनिया की सबसे मशहूर पेंटिंग को दुनिया के सबसे बड़े म्युसियम से चोरी हो जाना यह बहुत बड़ी बात है और दोस्तों यह एक और हैरानी की बात है क्योकि दोस्तों यह कोई आम चोरी नहीं थी यह दुनिया के सबसे बड़े म्युसियम से दुनिया की सबसे मशहूर पेंटिंग चोरी होना बहुत बड़ी बात होती है।

दोस्तों जिसपे चोरी का इल्जाम लगा था वह और कोई नहीं बल्कि महान पेंटर पाब्लो पिकासो (Pablo Picasso) था दोस्तों यह इल्जाम बे बुनियादी था और कुछ समय बाद जब अच्छे से जांच पड़ताल हुई तो पता लगा की यह सभी इल्जाम गलत है और पाब्लो पिकासो को बेगुनाह ठहराया।

मोनालिसा पेंटिंग की कहानी – Story of Monalisa Painting

दोस्तों आजसे 500 साल पहले इटली में रहने वाले एक व्यक्ति जिसका नाम लिओनार्दो दा विंचि था उन्होंने मोनालिसा पेंटिंग को बनाया था ,दोस्तों एक बार 23 जून 1852 में एक लुक मास्पेरो नाम का एक जवान कलाकार ने पैरिस के बिल्डिंग के 4 माले से कूद कर अपनी जान दे दी माना जाता है की जो कलाकार था उसने मोनालिसा की पेंटिंग की मुस्कान का दीवाना होगया था।

दोस्तों इस पेंटिंग से जुडी बहुत से ऐसी कहानिया निकल कर आती है जिसपे बहरोसा कर पाना हर किसी के लिए मुश्किल हो जाता है , और कोई सही तरिके से नहीं बता सकता की इस पेंटिंग के पीछे आखिर क्या राज़ है ,और क्यों लोग इस मोनालिसा की पेंटिंग को रहस्य मानते है आखिर Monalisa Kaun Thi क्या था उस पेंटिंग का रहसय आईये जानते है।

दोस्तों मोनालिसा पेंटिंग में सबसे रहस्य में है उसकी मुस्कान ,दोस्तों मन जाता है की अगर आप किसी भी जगह से उस तस्वीर को देखोगे तो वह आपको हस्ते हुए ही दिखेगी ,और हमेसा वह हस्ते हुए नहीं दिखती वह अपने सामने वाले के मन के मुताबिक अपने चेहरे की हसि को बदल लेती है मोनालिसा की पेंटिंग में कुछ ऐसा था जो ऐसा होता था और मन जाता है मोनालिसा की हसी के पीछे कुछ रहस्य है जो लिओनार्दो दा विंचि ने मोनालिसा पेंटिंग बनाते वक़्त छिपाया था।

दोस्तों एक खोज में पता लगा की की मोनालिसा अपनी हसि नहीं बदलती बल्कि इंसान की सोच खुद से मोनालिसा को हस्ते हुए दिखाता है वह लोगो को उनके दिमाग के मुताबिक दिखाई दिखाई देती है की उसको कौन कैसे देखना चाहता है जिसके करण वह सबको एक अलग अंदाज में हस्ते हुए दिखाई देती है

दोस्तों सबको पता है की मोनालिसा पेंटिंग बनने में 12 साल लग गए थे लेकिन सुच तो यह है की मोनालिसा की पेंटिंग तो 6 सालो में बन गयी थी लेकिन इसकी होठ बनाने में लिओनार्दो दा विंचि को पुरे 6 साल लगे यह रहस्यमई होठ बनाने का कारण यह था की लिओनार्दो जो भी पेंटिंग बनाते थे उसमे कोई न कोई राज़ रहता था ,लेकिन उन्होंने मोनालिसा की पेंटिंग में बहुत गहरे राज़ दबाये है जिसको आज भी सभी खोज करता तलाश कर रहे है।

दोस्तों मोनालिसा की तरह दिखने वाली एक और पेंटिंग मौजूद है जो हूब हू मोनालिसा जैसी दिखती है माना जाता है की वह पेंटिंग लिओनार्दो दा विंचि के स्टूडेंट ने बनाया था और वह पेंटिंग आज स्पेन की राजधानी मेड्रिड के प्राडो म्युसियम में राखी हुई है।

इसे भी जरूर पढ़े : OYO Meaning in Hindi 2022 | ओयो क्या है – ओयो में क्या करते है

मोनालिसा की पेंटिंग क्यों है इतनी खास – Why Monalisa Painting is Famous

दोस्तों जैसा की आपको बतया की मोनालिसा की पेंटिंग अपने आप में एक रहस्य है लेकिन यह पेंटिंग पहले इतनी खास नहीं हुआ करती थी यह इसलिए मशहूर थी क्योकि यह लिओनार्दो दा विंची द्वारा बनाई गयी थी इसको बनाने में पुरे 12 सालो का समय लगा था। लेकिन यह इतनी ख़ास क्यू हुई दोस्तों एक जब पैरिस के म्युसियम से चोरी होने के बाद खास हो गयी।

दोस्तों यह पेंटिंग इतनी खास है की इसको चुराने वाला इटली का देश भक्त था कोई उसका मानना था की मोनालिसा की पेंटिंग इटली के व्यक्ति लेओनार्दो दा विंची ने बनाई है तो उसको इटली में होना चाहिए।

दोस्तों इसकी खूबसूरती से काफी महिलाये जला करती थी इसलिए इस पेंटिंग पर कई बार हमले हुए लेकिन इसको बुलेट प्रूफ केस में रखने के कारण इसको कोई नुक्सान नहीं हुआ।

दोस्तों बहुत से लोग सोचते है की monalisa ki painting kha hai abhi तो में बता दू की वह इस समय पैरिस के सबसे मेड म्युसियम में राखी गयी है और इसके ऊपर काफी कड़ी सुरक्षा लगाई गयी है ताकि इसको चुरेने के कोई फिरसे सोच न सके।

मोनालिसा पेंटिंग के कुछ अमेजिंग फक्ट्स – Facts about Monalisa Painting

दोस्तों अब आपको में कुछ ऐसे फैक्ट्स बताऊंगा जिसको सुनकर आप काफी हैरान हो जाओगे ,मोनालिसा पेंटिंग से जुड़े कुछ फैक्ट्स:-

#1 . दोस्तों माना जाता है की लिओनार्दो दा विंचि ने मोनालिसा की पेंटिंग में कुछ ऐसे कोड लिखे हुए थे जिसके बारे में कई लोक कथाये लिखी हुई थी ,माना जाता है की मोनालिसा की बाई आंख में lv लिखा हुआ है

#2 . दोस्तों इसकी यह तस्वीर देख कर कई लोगो ने खुद खुसी तक कर ली। आज तक कई लोगो ने मरने से पहले सुसाइड नोट में लिखा हुआ था की वह मोनालिसा की खूबसूरती पे फ़िदा है और उसको खुस करने के लिए अपनी जान दे रहे है। लेकिन मेरा मानना यह है की ऐसा भी हो सकता है की कोई लोगो को मार रहा हो और ऐसा नोट छोड़ रहा हो जिससे सबको यह लगे की यह सुच में खुदखुशी है।

#3 . दोस्तों अगर आपने मोनालिसा की पेंटिंग को गौर से देखा होगा तो उसमे आपको एक हलकी सी हसि दिखाई देती होगी ,लेकिन दोस्तों माना यह भी जाता है की अगर आप मोनालिसा को गौर से ढुकि मन से देखोगे तो वह भी आपको दुखी ही दिखेगी ,इसका कारण यह है की मोनालिसा को बनाने वाले कलाकार लिओनार्दो दा विंचि ने मोनालिसा के होठ बनाने में सबसे ज्यादा टाइम लगाया था जिसके कारण वह आपको हस्ते हुए और उदास भी दिखती है।

#4 . दोस्तों मोनालिसा की तरह दिखने वाली दुनिया में 4 पेंटिंग्स आज मौजूद है क्योकि जो पेंटिंग लिओनार्दो ने बानी थी केवल वह ही असली है लेकिन बाकी की पेंटिंग्स को नकली नहीं बोलै जा सकता है क्योकि वह उनके स्टूडेंट्स द्वारा बनाई गयी थी ,जो की लोगो के कहने पे बनाई गयी थी ,लेकिन कुछ लोगो का यह भी मन्ना है की उसको असली पेंटिंग से बदला जा सके इसलिए बनवाई गयी थी।

दोस्तों आपको में बता दू की उनमे से एक ऐसी पेंटिंग है जिसमे मोनालिसा को नग्न दिखाया गया है यह इसलिए किया गया है की लोग मोनालिसा की खूबसूरती में ऐसे खो जा रहे थे की वह उसको पाने के लिए खुदखुशी भी कर ले रहे थे इसलिए इसको रोकने के लिए लिओनार्दो के स्टूडेंट द्वारा ऐसी पेंटिंग बनवाई गयी।

#5 . दोस्तों क्या आप जानते हो की मोनालिसा कौन थी बहुत लोगो को ऐसा लगता है की फ्रांस में एक खूबसूरत महिला जिसका नाम मोनाबेस्टेनिया था जो की बहुत मशहूर थी और लिओनार्दो को बहुत पसंद थी इसलिए उन्होंने मोनालिसा उसके देखकर बानी लेकिन ऐसा नहीं है। … दोस्तों में आपको बता दू की लिओनार्दो एक अच्छे लेखक थे जो अपने दोनों हाथो से लिख सकते थे और उन्होंने अपनी एक किताब में लिखा था की अगर में एक औरत होता तो कैसा दीखता ? यही सोच ने उन्हें मोनालिसा बनाने के लिए मजबूर किया।

मोनालिसा की पेंटिंग को बनाते वक़्त उन्होंने इस बात का ध्यान रखा की वह अपनी तस्वीर एक महिला जैसी बनाये और उन्होंने यही किया और मोनालिसा ली पेंटिंग बना दी।

#6 . दोस्तों सबसे ज्यादा किटंती पेंटिंग केवल यही है जिसकी कीमत इतनी है की दुनिया एक 10 रहीस लोग अगर इसको मिलके ख़रीदे तब जेक ये बिकेगी।

Conclusion

दोस्तों मेने आपको इस post में बताया है की Monalisa Kaun Thi , monalisa painting ko kisne banaya tha ,monalisa painting kha h abhi ,monalisa painting me kon hai ,monalisa ka asli naam kya hai ,monalisa painting itni mehngi kyo hai ,monalisa ko bnane wala kon tha , monalisa painting abhi kha per hai ,monalisa ka rahysa ,monalisa ki painting ,monalisa ki painting ka such ,monalisa ki painting kisne banyi इन सभी के बारे में जाना है साथ ही मोनालिसा की पेंटिंग का पूरा सच जाना है अगर आपको ज्यादा जांनकारी चाहिए तो आप विकिपीडिया पे पढ़ सकते हो।

Frequently Asked Questions:-

मोनालिसा की पेंटिंग किसने बनायीं ?

मोनालिसा पेंटिंग को लेओनार्दो दा विंची ने बनाया था।

मोनालिसा पेंटिंग का दाम इंडिया में कितना है ?

5,380 करोड़ रुपया दाम है मोनालिसा पेंटिंग का भारत है।

मोनालिसा पेंटिंग का कितना दाम है ?

मोनालिसा पेंटिंग का 790 मिलियन डॉलर विदेशी दाम है।

मोनालिसा पेंटिंग का मालिक कौन है ?

दोस्तों मोनालिसा पेंटिंग का असली मालिक लेओनार्दो दा विंची है लेकिन अब उनके मरने के बाद वह पैरिस के म्युसियम में रखा हुआ है।

दुनिया में सबसे महँगी पेंटिंग कौन सी है ?

दोस्तों दुनिया की सबसे महंगी पेंटिंग लेओनार्दो दा विंची द्वारा बनाई गयी मोनालिसा की पेंटिंग है।

मोनालिसा की पेंटिंग इतनी खाश क्यों है ?

मोनालिसा की पेंटिंग इसलिए इतनी खास है क्योकि इसको बनाने में पुरे 12 साल लग गए थे।

क्या मोनालिसा एक एलियन थी ?

दोस्तों अगर आपको भी लगता है की मोनालिसा एलियन थी तो यह सच नहीं है वह लेओनार्दो दा विंची के अंदर की महिला थी जो वह सोचते थे की अगर वो एक महिला होते तो कैसे दीखते।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top