Vinegar meaning in hindi-विनेगर क्या है | विनेगर से क्या होता है ?

हेलो दोस्तों आज हम बात करने जा रहे है विनेगर क्या है – Vinegar meaning in hindi और साथ ही विनेगर के क्या फायदे है और क्या नुकसान है , Vinegar meaning in hindi , vinegar in hindi ,what is vinegar in hindi , what is vinegar in hindi ,apple cider vinegar benifits ,apple cider vinegar in hindi, what is the meaning of vinegar in hindi ,how to use apple cider vinegar fir dandruff in hindi ,vinegar kya hota hai तो post को अंत तक पढ़े।

दोस्तों हमने अपनी पूरी लाइफ में विनेगर के बारे में सुना होगा लेकिन कई लोगो अभी पता नहीं होगा की विनेगर होता क्या है तो में आपको इस पोस्ट में विनेगर के बारे में बिलकुल विस्तार से समझाने वाला हूँ की विनेगर क्या है ,आपने कई बार सुना सुना होगा की बहुत खट्टा होता है ,ज्यादा विनेगर खाने में मत डालो वर्ण इसका स्वाद खट्टा हो सकता है।

आपने कई बार बाजारों में भी देखा होगा की चावोमिन में विनेगर का इस्तेमाल करते है तो चलिए जानते है की विनेगर का मतलब क्या है ?

Vinegar meaning in hindi-विनेगर क्या है  विनेगर से क्या होता है
Vinegar meaning in hindi-विनेगर क्या है | विनेगर से क्या होता है ?

Vinegar meaning in hindi – विनेगर का मतलब क्या है ?

vinegar यानि की इसका हिंदी में मतलब सिरका होता है ,यह आपको हर घर के रसोई में आसानी से देखने को मिल जाता है ,सभी घरो में कई सरे मसले व् खाना बनाने की सामग्री होती है अथवा सिरका भी खाना बनाने के साथ कई और चीजों में काम आता है ,जैसे की मसालों का इस्तेमाल खाने में स्वाद को बढ़ने के लिए किया जाता है उसी तरह सिरके का इस्तेमाल भी खाने का स्वाद को संतुलित था सवादिस्ट बनाने में किया जाता है।

दोस्तों हमारे रसोइयों में कई सारे आयुर्वेदिक मसाले होते है जिनसे बहुत सी बीमारिया ठीक हो जाती है और जैसे की बादाम ,किसमिस ,खजूर ,सुध ,घी अन्य चीजे हमारे रसोइयों में मिल जाती है उसी तरह हर घर में सिरका यानि vinegar मिल जाता है।

इसे भी जरूर पढ़े : POV Meaning in Hindi | POV Full Form in Memes, Instagram

What is Vinegar -विनेगर क्या है ?

vinegar शब्द फ़्रांस से आया है vin और aiger दोनों फ़्रांस के शब्द है जिसका मतलब है की sour wine यानि खट्टी शराब।

विनेगर यानि सिरका जो एक तरल पदार्थ है जो की एसिडिक एसिड बैक्टिरीया द्वारा इथेनॉल के Fermentation के मदद से बनाया जाता है ,सिरका एक अलग किस्म के तरीके से बनाया जाता है ,इसमें जो एसिडिक एसिड होता है वह हमारे शरीर के लिए एक तरह से दवा का काम भी करता है ,इसका यही कारण है की इसका इस्तेमाल केवल स्वाद के लिए ही नहीं किया जाता बल्कि इसका इस्तेमाल कई रासायनिक गुणों के लिए भी किया जाता है।

सिरका में पाए जाने वाले पोस्टिक तत्व -Nutrient in vinegar

सिरका में कैल्शियम ,आयरन ,फॉस्फोरस ,मेगनीसियम पोटेसियम ,जिंक सोडियम जैसे बहुत से तत्व मिले होते है सभी गुणिकारी तत्वों का अपना फायदा है , इसके साथ ही सिरका में बहुत एंटीफंगल , एंटीइंफ्लेमटरी और एंटीऑक्सीडेंट के गुण भी बहुत ज्यादा मात्रा में पाए जाते है

Types of Vinegar in Hindi – सिरके के प्रकार

#1. सेब का सिरका | apple cider vinegar

सेब से बनने वाले सिरका को apple cider vinegar कहते है जो की भारत में बहुत ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है और इसका रंग हल्का पीला होता है

#2. सफ़ेद सिरका | White Vinegar

सफ़ेद सिरका कोडिस्टिलड vinegar और virgin के नाम से जाना जाता है और इस प्रकार के सिरका का इस्तेमाल अधिकतर दवा के प्रयोगशाला में और चाइनीज खाने के व्यंजनों में किया जाता है।

#3. बाल्समिक सिरका | balsamic vinegar

यह सिरका अंगूर के रास से बनता है जिसके कारण इसका रंग डार्क ब्राउन होता है यही करना है की बाल्समिक सिरके को ब्राउन सिरका भी कहा जाता है।

#4. चावल का सिरका | Rice vinegar

चावल के सिरका का इस्तेमाल ऐसा के देखो में ज्यादा किया जाता है और चावल का सिरका 3 रंगो में पाया जाता है राल ,सफ़ेद और कले।

#5. माल्ट सिरका | Malt vinegar

माल्ट सिरका बियर से बनाया है इसलिए इसका इसका रंग गोल्डन कलर का होता है और यह ज्यादातर भारत जे बहार पाया जाता है।

#6. नारियल का सिरका | Coconut Vinegar

दोस्तों यह सिरका नारियल से बनता है इसलिए इसका नाम नारियल सिरका है और भारत के south में south खाने में डाला जाता है और साथ यह थाईलैंड में भी इस्तेमाल में लाया जाता है।

इसे भी जरूर पढ़े : Vibes Meaning in Hindi 2022 | Vibes का क्या मतलब होता है हिंदी में

Benefits of Vinegar in Hindi – सिरका के फायदे

दोस्तों सिरके का इस्तेमाल पुराने ज़माने से दवाई के रूप में किया जा रहा था ,और आज के दौर में भी सिरके का इस्तेमाल कई बीमारियों में किया जाता है ,और बहुत से लोग आज भी सिरका से होने वाले लाभ नहीं जानते है ,इसलिए आज आज में आपको सिरके लाभ | Benefits of Vinegar को विस्तार से समझाऊंगा।

#1. सिरका गले में हो रहे खराश को ठीक करने में फायदे मंद होता है – बहुत से खट्टी चीज या ठंडी चीज खा लेते है जिसके बाद उनका गला खराब हो जाता है और उनके गले में खराश हो जाता है जिसके कारण उनको बोलने में तकलीफ होती है या गले में दर्द सा होता है तो इस हालत में आप सिरके का इस्तेमाल कर सकते हो क्योकि सिरका गले की खराश को ठीक करने के लिए बहुत उपयोगी है।

#2. सिरका लू से बचा सकता है – गर्मियों के मौसम में बहुत गर्म हवा चलती है जिसे लू कहते है और अगर आपको लू लग जाये तो आप बीमार हो जाते हो और कई लोग ऐसे होते है जो लू सेह नहीं पते और लू के करना उनकी मोत हो जाती है तो ऐसे में अगर आप सरीके का इस्तेमाल प्यास के साथ करो तो आप लू से बच सकते हो।

#3. त्वचा के इन्फेक्शम से बचाव – अगर आपको अपने शरीर के किसी अंग में फंगल जैसे दाद ,खाज खुजली और खिलमुहासे जैसे त्वचा इन्फेक्शन है तो उनको यही करने के लिए तथ उनको रोके के लिए अपने शरीर पे सिरका का इस्तेमाल लटकर सकते हो।

#4. वजन घटने में असरदार – दोस्तों अगर आपको अपने वजन काम करना हो या आपको कोई दोस्त अपने मोटापे से परेशान हो तो आप उसे बता सकते हो की वह अपना वजन ,रोज सुबह एक गिलास में गर्म पानी करके एक चम्मच सिरका दाल के पि सकते हो इससे आपको वजन काम करने में बहुत मदद मिलेगी।

#5.सिरका से हिचकी आना बंद हो सकती है।

#6. सिरके से आप दातो के पिले पैन को हटा सकते हो।

#7. सिरका के इस्तेमाल से आप अपने बालो में पड़े हुए रुसे हो आसानी से हटा सकते हो1।

इसे भी जरूर पढ़े : Oats in Hindi | ओट्स का मतलब हिंदी में, जई के फायदे

सिरका से होने वाले नुकसान – Side effects of Vinegar in hindi

जैसा की हमको पता है की पुराने समय में सिरके का सेवन दवा के रूप में किया जाता था लेकिन दवा की मात्रा अगर अधिक ही जाये तो वह नुकसान करता है इसी तरह सिरके का अधिक स्वेयं कर लेने से आज फायदे के बदले नुकसान करने लगती है तो सिरके का सही तरीके से इस्तेमाल करना चाहिए वर्ना कुछ इस प्रकार के हनिया हो सकती है :-

#1. अगर आपकी त्वचा ज्यादा मुलायम है या सेंसेटिव है तो आपको इसका इस्तेमाल नहीं करना वरना आपके त्वचा पे लाल लाल दाने आ सकते है.

#2. जैसा की आपको पता है की सिरके का इस्तेमाल दाग ढाबो को हटाने के लिए किया जाता है लेकिन अगर आप अधिक मात्रा में इसको अपने त्वचा पे लगा लो तो यह आपके त्वचा पे काळा दाग बना देगा।

#3. ज़िक्र में एसिडिक एसिड होता है जिको ज्यादा खाने से आपको गैस हो सकती है

#4. अगर आपके आँखों में कोई अलेर्जी है तो सिरके का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए वरना अगर आपकी आँखों में सिरका चला गया तो आपकी आँखों में जलन हो सकती है।

Conclusion

दोस्तों इस पोस्ट में हमने जाना की विनेगर क्या है | विनेगर से क्या होता है ?Vinegar meaning in hindi और साथ ही विनेगर के क्या फायदे है और क्या नुकसान है , Vinegar meaning in hindi , vinegar in hindi ,what is vinegar in hindi , what is vinegar in hindi ,apple cider vinegar benifits ,apple cider vinegar in hindi, what is the meaning of vinegar in hindi ,how to use apple cider vinegar fir dandruff in hindi ,vinegar kya hota hai सिरका से होने वाले नुकसान – Side effects of Vinegar in hindi Benefits of Vinegar in Hindi – सिरका के फायदे और भी बहुत सी बाटे सिरके के बारे में।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top