How To Start Agarbatti Manufacturing business in Hindi 2022 – अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू कैसे करें

भारत जैसे महान देश में आप अगरबत्ती का मूल्य जानते ही होंगे अगरबत्ती एक ऐसी चीज है जिसको भारत देश के हर एक शहर गांव कस्बे में इस्तेमाल किया जाता है।अगरबत्ती अपने भारत देश के एक धार्मिक चिन्ह है जिसका इस्तेमाल पूजा के समय किया जाता है, साल भर इसकी मांग बहुत अधिक रहती है, और अगर त्यौहार के दिन हो तो इसकी मांग का कोई ठिकाना ही नहीं रहता । ऐसे में अगर आप Agarbatti Manufacturing Business करने की सोच रहे हो तो आपके लिए ये एक बहुत अच्छा ऑप्शन हो सकता है अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय में काफी अच्छा मुनाफा है तो आप इसको बेझिझक शुरू कर सकते हो ।

Agarbatti Manufacturing Business
Agarbatti Manufacturing Business

अगरबत्ती का इस्तेमाल केवल खुशबू के लिए ही नहीं बल्कि यह कीट को मारने के काम भी आता है। अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने की सोच रहे हो और आपको कोई आईडिया नहीं मिल रहा है तो, आप अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते हो।अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय को आप बेहद कम लागत में भी शुरू कर सकते हो अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत भारत के हिसाब से लगभग ₹35000 से ₹175000 तक है और इस मशीन से आप दिन में 150 से 200 अगरबत्ती का उत्पाद कर सकते हैं।

अगरबत्ती बनाने का व्यापार को कोई भी आम आदमी आसानी से शुरू कर सकता है तो चलिए जानते हैं कि आप कैसे अगरबत्ती के बिजनेस को शुरू कर सकते हो। आप माल कहां से लेकर आ सकते हो, आप उसको बेच कैसे सकते हो और कितना मुनाफा है और बाकी सारी चीजे तो चलिए जानते है Agarbatti manufacturing business कैसे सुरु करे।

इसे भी पढ़े : Best Online Business Ideas For Girls In 2022

Table of Contents

अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू कैसे करें – How to Start Agarbatti Manufacturing Business

अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको अगरबत्ती बनाने की मशीन की जरूरत पड़ेगी हम आगे जानेंगे की अगरबत्ती बनाने की मशीन की लागत कितनी है और वह एक समय में कितने किलो अगरबत्ती बना सकती है, फिर आपको अपने जगह का चयन करना होगा जहां पर आप अगरबत्ती बनाने का काम शुरू करेंगे। फिर आपको कच्ची धातु कच्चा माल इत्यादि जिन भी चीजों से अगरबत्ती बनाए जाती है उनको आपको कहां से खरीदना है यह तय करना होगा।फिर आपको उसकी पैकेजिंग और मार्केटिंग पर ध्यान देना है, अंत में हम आपको बताएंगे कि आपकी इसमें कुल लागत कितनी लगने वाली है और फिर मुनाफा कितना होगा तो चलिए शुरू करते हैं

अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत – Agarbatti Manufacturing Machine Price

अगर आप छोटे तौर पर अगरबत्ती का व्यापार शुरू करना चाहते हो तो भारत में अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत ₹35000 से ₹175000 तक है। यदि आप कम लागत वाली मशीन का उपयोग करते हैं तो उसमें अगरबत्ती का उत्पादन भी कम मात्रा में होगा, और आपका मुनाफा कम होगा। मेरी राय यही रहेगी कि आप अच्छे उत्पाद वाला आटोमेटिक मशीन ही खरीदें जिसकी कीमत लगभग ₹90000 से शुरू होकर ₹175000 तक जाती है । जिससे आपका मुनाफा और अधिक होगा ।

अगरबत्ती बनाने के लिए कच्ची सामग्री कहा से लाये Where to buy Raw Material For Agarbatti manufacturing business

अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू करने के लिए कच्ची सामग्री आपको कहीं से भी प्राप्त हो जाएगी, आप चाहे तो पहले अच्छी कच्ची सामग्री लेने के लिए पहले से कर रहे अगरबत्ती विभाग में किसी से सहायता ले सकते हो या फिर आप चाहे तो कच्चे माल के लिए मार्केट में किसी सप्लायर को कांटेक्ट कर सकते हो या फिर आप इंटरनेट पर भी एक अच्छे सप्लायर को ढूंढ के वहां से भी कच्चा माल ले सकते हो .

अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री – Raw Material Required For Agarbatti manufacturing business

अगरबत्ती बनाने के लिए आपको कई सारे सामग्री की आवश्यकता पड़ती है – जैसे गम पाउडर, बॉस, नरगिस, चारकोल पाउडर, खुशबूदार तेल, सेंट, पानी, फूलों की पंखुड़ियां, जिलेटिन पेपर, चंदन की लकड़ी, डस्ट, आदि चीजों की जरूरत पड़ती है और साथ ही अगरबत्ती बनाने के बाद उसकी पैकिंग के लिए भी आपको सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी तो उसको ना भूले जैसे पॉलिथीन पेपर इत्यादि ।

अगरबत्ती बनाने के लिए सामग्री की कीमत – Price of Raw Material for Agarbatti Manufacturing Business

तो चलिए अब जान लेते हैं कि अगरबत्ती बनाने की सामग्री का दाम कितना है, तो सबसे पहले चारकोल डस्ट एक किलोग्राम 13 रुपए, जिंगात पाउडर एक किलोग्राम ₹60, सफेद चिप्स पाउडर एक किलोग्राम ₹22, चंदन पाउडर एक किलोग्राम ₹35, बॉस स्टिक एक किलोग्राम ₹116, परफ्यूम एक पीस ₹400, डीइपी 1 लीटर ₹135, पेपर बॉक्स एक दर्जन ₹75, रैपिंग पेपर एक पैकेट ₹35, कुप्पम डस्ट एक किलोग्राम ₹85, इत्यादि ।

तो यह सारी चीजें आपको लगभग इतने रुपयों में पड़ जाएगी पैसे ऊपर नीचे हो सकते हैं अभी के हिसाब से इन सभी का भाव यह चल रहा है।

अगरबत्ती बनाने का व्यापार सुरु करने के लिए जगह का चयन – Place for Agarbatti Manufacturing Business

अगर आप Agarbatti manufacturing business को छोटे तौर पर शुरू करना चाहते हो तो, आप घर पर भी अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू कर सकते हो परंतु अगर आप अगरबत्ती बनाने का व्यापार को बड़े तौर पर शुरू करना चाहते हो तो आपको लगभग 1000 स्क्वायर फीट जगह की जरूरत पड़ेगी । आप अपने काम के हिसाब से जगह का चयन करें जितना ज्यादा आप अपने बिजनेस को फैलाना चाहते हो उतनी ज्यादा आपको जगह की जरूरत पड़ेगी ।

ये जरूर पढ़े:- WiFi का बिज़नेस सुरु करके लाखो कैसे कमाए ?

How to delete Instagram Account Temporarily And Permanent

अगरबत्ती बनाने में लगने वाला समय – Time Take to Make Agarbatti

अगरबत्ती बनाने में लगने वाला समय आपकी दो चीजों पर निर्भर करता है पहला मशीन, अगर आप ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल करते हो तो आप लगभग 1 मिनट में 150 से 200 अगरबत्ती बना लोगे वैसे ही अगर आप कम दाम वाली मशीन इस्तेमाल करते हो तो अगरबत्ती बनने की संख्या कम हो जाएगी और यदि आप हाथ से अगरबत्ती बनाते हो तो यह आपके और आपके कर्मचारियों के क्षमता पर निर्भर करता है कि वह 1 मिनट या 1 घंटे में कितनी अगरबत्ती बना पा रहे हैं।

अगरबत्ती का बिज़नेस शुरू करने में कितनी लागत लगेगी – Total Cost of Starting Agarbatti Manufacturing Business

यदि आप अगरबत्ती बनाने का व्यापार घरेलू तौर पर अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू करना चाहती हो तो आपको लगभग ₹13000 तक का खर्च आएगा और वहीं दूसरी तरफ अगर आप मशीन का उपयोग करते हो तो इसमें आप की लागत निर्भर करती है कि आप कौन सा मशीन इस्तेमाल करना चाहते हो जैसे अगर आप मैनुअल मशीन का इस्तेमाल करते हो तो उसकी कीमत है ₹14000 वही आप सेमी ऑटोमेटिक मशीन लेते हो तो उसकी कीमत है लगभग ₹90000 और अगर आप सुपरफास्ट मशीन की ओर जाते हो तो उसकी कीमत लगभग ₹150000 तक है।

अगरबत्ती को हाथ से कैसे बनाये – How to Make Agarbatti with Hands

देखा जाए तो दो प्रकार की अगरबत्ती बनाई जाती है, एक मसाला अगरबत्ती और दूसरी सुगंधित अगरबत्ती तो चलिए जान देते हैं कि अगरबत्ती को हाथों के द्वारा कैसे बनाया जाए। तो सबसे पहले इनको बनाने के लिए अगरबत्ती प्रीमिक्स पाउडर जोकि चारकोल पाउडर, लकड़ी का पाउडर, और जिगात पाउडर का मिश्रण होता है इसको 2 किलोग्राम ले ले, फिर इनको एक से डेढ़ लीटर पानी मिलाकर गूथ ले । आपने जितने भी कच्ची सामग्री को गूथा है आप उनसे 2 किलोग्राम तक अगरबत्ती बना सकते हैं फिर आपको अगरबत्तियों को बासँ की पतली पतली चढ़ियो में अपने हाथों के द्वारा लगाना होता है और उसको हाथों से रोल करके गोल रूप देना होगा फिर अंत में उसको सुगंधित तेल में डुबोकर सुखाया जाता है और फिर इसकी पैकिंग की जाती है ।

अगरबत्ती को खुशबूदार बनाने की प्रक्रिया – Process to Make Aromatic Frangrence Agarbatti

तो चलिए अब जान लेते है की अगरबत्ती को खुशबूदार कैसे बनाया जाता है, अगर आप अगरबत्ती को खुशबूदार बनाना चाहते हो तो आपको उस अगरबत्ती को बनाने के बाद एक खास प्रकार के सुगंध वाली सामग्री में डुबाया जाता है यह खास सामग्री बाजार में उपलब्ध डाईथ्य्ल फ्थालाटे जिसको डीइपी कहा जाता है, और सुगंधित परफ्यूम 4:1 के अनुपात में मतलब 4 लीटर डीइपी में 1 लीटर परफ्यूम मिलाकर बनाया जाता है जिसमें आप अगरबत्ती को डूबा कर खुशबूदार बना सकते हो फिर उसकी पैकिंग की जाती है और आगे सप्लाई किया जाता है।

अगरबत्ती को बनाने में रखने वाली सावधानी – Precausion for Agarbatti Manufacturing Business

तो आपको अगरबत्ती बनाने का व्यापार सुरु करने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले तो आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आपको कभी भी अगरबत्ती को धूप में नहीं सुखाना, हमेसा आपको अगरबत्ती को छाओ में ही सुखाना है , या फिर सुखाने वाली मशीन में सुखा सकते हो। आपको एक बात का और ध्यान रखना है की आपको अगरबत्ती को एक साथ रखकर नहीं सुखाना है, क्योंकि अगरबत्ती गीले होने के कारण संभावना रहती है कि अगरबत्ती एक दूसरे में चिपक सकती है। तो इन बातों का आप जरूर से ध्यान दें।

अगरबत्ती व्यवसाय के लिए रजिस्ट्रेशन – Registration for Agarbatti Manufacturing Business

यदि आप Agarbatti Manufacturing Business को बड़े तौर पर शुरू करना चाहते हो तो आपको कुछ जरूरी दस्तावेज को बनवा लेना चाहिए जिससे आपको बीच में किसी तरीके की समस्या नहीं आएगी और इन दस्तावेजों से आपको काफी लाभ भी मिलेगा तो इनको जरूर से बनवा ले । जिनमें शामिल है:-

1 – सबसे पहले अपने अगरबत्ती बनाने का व्यापार के आकार के अनुसार आप r.o.c. में अपने व्यवसाय को रजिस्टर जरूर करवा ले ऐसा करने से निवेशकों को आपके कंपनी या बिजनेस पर भरोसा होगा और साथ ही कागजी कार्यवाही में आपको आसानी होगी।

2 – अपने बिजनेस के लाइसेंस के लिए स्थानीय पदाधिकारी के पास आवेदन दें।

3 – फिर वहां से अपने अगरबत्ती बनाने का व्यापार के पैन कार्ड को प्राप्त करें।

4 – आपको वर्तमान का एक बैंक अकाउंट खोलने की आवश्यकता पड़ेगी ।

5 – आप अपने बिजनेस को एस एस आई में पंजीकृत करा ले।

6 – फिर आपको वेट रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन करना है साथ ही आप अपने व्यापार के चिन्ह का पंजीकरण जरूर करा ले ताकि आपकी कंपनी का ब्रांड नाम सुरक्षित रहे।

7 – अगर आप अगरबत्ती बनाने का व्यापार बड़े तौर पर शुरू करने जा रहे हैं तो अपने विनिर्माण यूनिट के लिए प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से एनओसी प्राप्त कर ले, और फैक्टरी का लाइसेंस भी प्राप्त कर लें।

अगरबत्ती बनाने के लिए मशीनों का चुनाव – Which Machine is Best for Agarbatti Manufacturing Business

अब आपको मशीन के चुनाव करने की जरूरत है आप बड़े या छोटे जिस भी तौर पर अपना अगरबत्ती बनाने का व्यापार शुरू कर रहे हैं, आपको उसी के हिसाब से अपने मशीन का चुनाव करना है और यह बहुत जरूरी है। आमतौर पर 3 तरीके के मशीन मार्केट में उपलब्ध है पहला मैनुअल, दूसरा ऑटोमेटिक, और तीसरा हाई स्पीड मशीन इसके साथ आप कच्चे माल को सुखाने के लिए अलग मशीन का उपयोग कर सकते हो। और साथ ही कच्चे माल को मिलाने के लिए भी एक अलग मशीन मार्किट में उपलब्ध है। सभी मशीनों की अपने खास विशेषता है आपको मशीनों का चयन सोच समझ के करना है ।

मैनुअल मशीन :- अगर आप छोटे तौर पर अपना अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हो तो आपके लिए मैनुअल मशीन अच्छा साबित हो सकता है मैनुअल मशीन को ऑपरेट करना बहुत ही आसान है यह डबल और सिंगल पेडल दोनों प्रकार की होती है, बाकी मशीन से इसकी कीमत भी बहुत कम होती है और साथ ही यह टिकाऊ और बेहतर गुणवत्ता वाली होती है। अगरबत्ती बनाने वाले मिनी मशीन की सहायता से अच्छी गुणवत्ता के साथ ही उत्पादन बेहतर किया जा सकता है ।

ऑटोमेटिक अर्थात स्वचालित मशीन – अगर आप अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय का बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो आपके लिए ऑटोमेटिक मशीन बहुत अच्छा साबित हो सकता है, मैनुअल मशीन के मुकाबले इसकी कीमत थोड़ी सी अधिक होती है, परंतु यह आपको अधिक उत्पाद करके भी देगी इस मशीन के जरिए आप 1 मिनट में 150 से 180 अगरबत्ती का उत्पादन कर सकते हो। यह मशीन टिकाऊ और मजबूत होती है इस मशीन के जरिए आप सीधी गोल चकोर प्रकार की स्टिक का उपयोग अगरबत्ती बनाने के लिए किया जा सकता है।तो अगर आप बड़े तौर पर अगरबत्ती का बिजनेस शुरू करना चाहते हो तो ऑटोमेटिक मशीन आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है ।

हाई स्पीड मशीन – तो अब आती है आखिरी में हाई स्पीड मशीन इस मशीन से आप बहुत ही अधिक संख्या में अगरबत्ती का उत्पादन कर सकते हैं अगर आप इस मशीन का उपयोग करते हैं तो आपको मजदूरों की बहुत कम से कम आवश्यकता पड़ने वाली है, यह मशीन खुद-ब-खुद आधे से ज्यादा काम कर देती है इस मशीन से आप एक मैं 1 मिनट में 300 से 450 अगरबत्ती स्टिक का उत्पादन कर सकते हो इस मशीन में अगरबत्ती की लंबाई 8 से 12 तक की भी रख सकते हैं । अगर आप बहुत बड़े तौर पर अगरबत्ती बनाने का व्यवसाय शुरू करना चाहते हो तो आपके लिए हाई स्पीड मशीन सबसे बेस्ट ऑप्शन रहेगा यह आपके मजदूरों के खर्च को भी बचाएगी।

अगरबत्ती को सुखाने के लिए मशीन – Agarbatti Dryer Machine

मार्केट में बहुत सारी ऐसी मशीन भी उपलब्ध है जिससे आप अगरबत्ती को सुखा सकते हो। बाजार में अलग-अलग प्रकार के मॉडल उपलब्ध है आप इस मशीन को लगाकर 8 घंटे में 160 किलो अगरबत्ती को सुखा सकते हो, अगर आप को मशीन लेना चाहते हो तो यह आपको ₹25000 तक मिल सकता है।

अगरबत्ती की पैकिजिंग – Agarbatti Packaging Machine

जैसा कि आप जानते हैं किसी भी चीज की पैकिंग से कितना प्रभाव पड़ता है, अगर किसी चीज की पैकिंग अच्छी है तो वह लोगों को ज्यादा आकर्षित करती है ऐसे में अगरबत्ती की अच्छी पैकिंग में भी बहुत जरूरी है ।अगरबत्ती की पैकिंग दोनों तरीके से की जा सकती है घरेलू रूप से और मशीनों के उपयोग से। यदि आप घरेलू रूप से अगरबत्ती की पैकिंग करना चाहते हो तो सबसे पहले अगरबत्ती को हाथों से गिन कर एक सफेद पन्नी में रखा जाता है फिर उसको किसी कंपनी के द्वारा दिए गए रंगीन डब्बे में तय किया जाता है फिर उसको आगे भेज दिया जाता है।

मशीन के माध्यम से अगरबत्ती की पैकिंग अपने आप होती है सबसे पहले अगरबत्ती की गिनती और फिर उसको पाउच में भरा जाता है अगरबत्ती की गिनती के लिए एक अलग से मशीन का उपयोग करते हैं फिर उसको पाउचू में भरा जाता है बाकी काम हाथों के माध्यम से किया जाता है।

ये जरूर पढ़े:-

THANKYOU SO MUCH FOR GIVING YOUR TIME

Let us Known If you Need any Help 🙂

Frequently Asked Questions

1 किलो अगरबत्ती बनाने में कितना खर्च आता है ?

एक आटोमेटिक मशीन एक दिन में 100 किलो अगरबत्ती बनाती है, मशीन की कीमत लगभग 90000 से 175000 तक हो सकती है।

अगरबत्ती बनाने के लिए क्या क्या सामन की अवसक्ता होती है ?

अगरबत्ती बनाने के लिए आपको कई सारे सामग्री की आवश्यकता पड़ती है जैसे गम पाउडर, बॉस, नरगिस, चारकोल पाउडर, खुशबूदार तेल, सेंट, पानी, फूलों की पंखुड़ियां, जिलेटिन पेपर, चंदन की लकड़ी, डस्ट, आदि चीजों की जरूरत पड़ती है और साथ ही अगरबत्ती बनाने के बाद उसकी पैकिंग के लिए भी आपको सामग्री की आवश्यकता पड़ेगी तो उसको ना भूले जैसे पॉलिथीन पेपर इत्यादि ।

अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत कितनी है ?

अगरबत्ती बनाने की मशीन की कीमत ₹35000 से ₹175000 तक है । यदि आप कम लागत वाली मशीन का उपयोग करते हैं तो उसमें अगरबत्ती का उत्पादन भी कम मात्रा में होगा, और आपका मुनाफा कम होगा । मेरी राय यही रहेगी कि आप अच्छे उत्पाद वाला आटोमेटिक मशीन ही खरीदें जिसकी कीमत लगभग ₹90000 से शुरू होकर ₹175000 तक जाती है । जिससे आपका मुनाफा और अधिक होगा ।

अगरबत्ती कौन सी लकड़ी की बानी होती है ?

अगरबत्ती बांस की लकड़ी से बनायीं जाती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top